बड़ी खबर: उत्तराखंड की जेलों से अब तक 500 से ज्यादा कैदी फरार। पढ़ें….

उत्तराखंड की जेलों से अब तक 500 से ज्यादा कैदी फरार। पढ़ें….

देहरादून। उत्तराखंड की जेलों से फरार 500 से ज्यादा कैदी  उत्तराखंड में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है।

जहां कोविड काल के दौरान पैरोल पर रिहा किए गए 550 से ज्यादा कैदी पैरोल पूरी होने के बाद भी फरार बताए जा रहे हैं, जिनको पकड़ने के लिए उत्तराखंड पुलिस के कोशिश कर रही है, लेकिन अभी तक इन कैदियों की कोई भी खबर नहीं है।

कोविड के दौरान उत्तराखंड की जेलों में बंद क्षमता से ज्यादा कैदियों को रिहा करने का फैसला सरकार और पुलिस के लिए सर दर्द बना हुआ है। दरअसल कोरोना काल के दौरान साल 2020-21 में उत्तराखंड की जेलों में बंद करीब 800 से ज्यादा कैदियों को पैरोल पर रिहा किया गया था।

वही पैरोल खत्म होने के बाद करीब 300 कैदियों ने तो खुद को सरेंडर कर दिया, लेकिन 500 से ज्यादा कैदी आज भी पैरोल खत्म होने के बाद वापस जेल में नहीं लौटे हैं, जिनमें कई कैदी ऐसे हैं, जो गंभीर अपराध की सजा जेलों में काट रहे थे। इन सभी फरार कैदियों की तलाश में पुलिस जगह-जगह दबिश दे रही है।

जबकि प्रदेश के सभी 13 जिलों के एसएसपी और एसपी को इन फरार कैदियों की धर पकड़ के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं और अपराधियों पर इनाम की घोषणा की भी तैयारी की जा रही है।

उत्तराखंड पुलिस के प्रवक्ता नीलेश आनंद भरणे का कहना है कि, जो कैदी फरार है उनमें से 81 कैदी ऐसे हैं जिनको कोर्ट से बेल मिली थी जबकि कुछ कैदी ऐसे हैं जिनके केस ट्रायल में थे और उन्हें अंतरिम बेल मिली थी।

उन्होंने कहा कि, फरार कैदियों को पकड़ने के जेल और जिलों की पुलिस प्रयास कर रही है और जल्दी ही फरार कैदियों को पकड़कर जेलों में डाला जाएगा।

उत्तराखंड की जेलों से पैरोल पर छूटे जो कैदी आज तक वापस जेलों में नहीं लौटे हैं, उन्हें तलाशने की कोशिश पिछले कई महीनो से हो रही है, लेकिन आज तक पुलिस के हाथ फरार हुए कैदियों तक नहीं पहुंच पाए हैं।

जैसे-जैसे समय बित रहा है, पुलिस के लिए अपराधियों को ट्रेस करना उतना ही मुश्किल है। ऐसे में सवाल यह है कि, फरार हुए कैदियों को कैसे पकड़कर वापस जेल में भरा जाए।