बिग ब्रेकिंग: भारी बारिश के मद्देनजर कल इन जिलों में बंद रहेंगे सभी स्कूल। आदेश जारी

भारी बारिश के मद्देनजर कल इन जिलों में बंद रहेंगे सभी स्कूल। आदेश जारी

देहरादून। भारत मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने 13 सितंबर को राज्य के 10 जनपदों में भारी से भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान की चेतावनी को देखते हुए अब तक हरिद्वार, चंपावत और उत्तरकाशी जिले में 13 सितंबर शुक्रवार को स्कूल छुट्टी आदेश जारी हो गया है। वहीं नैनीताल जिले में भी कल स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है।

हरिद्वार जिले में छुट्टी घोषित

हरिद्वार जिले में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी है। भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए डीएम हरिद्वार कर्मेंद्र सिंह ने जिले में कक्षा 01 से 12 तक संचालित सभी शैक्षणिक संस्थान, आंगनबाडी केंद्रों में 13 सितंबर शुक्रवार को एक दिन का अवकाश घोषित कर दिया है। तथा साथ ही दौरान ऑनलाइन क्लास संचालित करने के लिए भी निर्देशित किया गया है।

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार 13 सितंबर को जनपद हरिद्वार में भारी वर्षा का रेड अलर्ट जारी किया गया है। जनपद के कई क्षेत्रों में भारी वर्षा के दौरान संवेदनशील स्थानों पर भूस्खलन की संभावना बढ़ जाती है। किसी अप्रिय घटना को रोकने के लिए जिले में कक्षा 01 से 12 तक संचालित सभी शैक्षणिक संस्थान, आंगनबाडी केंद्रों में बृहस्पतिवार को एक दिन का अवकाश घोषित किया गया है।

चंपावत जिले में भी छुट्टी का आदेश जारी

भारत मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए 13 सितंबर शुक्रवार को चंपावत जिले में भी कक्षा 1 से लेकर 12 तक के सभी स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश की घोषणा की गई है इसके आदेश जारी कर दिए गए हैं।

मौसम विभाग की ओर से 13 सितंबर को कहीं कहीं भारी से अत्यंत भारी वर्षा की संभावना को देखते हुए चंपावत जिले में 12 वीं कक्षा तक के सभी शासकीय, अशासकीय व निजी विद्यालयों तथा समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों में एक दिवसीय अवकाश घोषित किया गया है।

इस संबंध में जिलाधिकारी नवनीत पाण्डे ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को समस्त विद्यालयों में तथा जिला कार्यक्रम अधिकारी को आंगनबाड़ी केंद्रों में आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं।

उत्तरकाशी जिले में भी छुट्टी घोषित

मौसम विभाग की ओर से 13 सितंबर को कहीं कहीं भारी से अत्यंत भारी वर्षा की संभावना को देखते हुए उत्तरकाशीजि ले में 12 वीं कक्षा तक के सभी शासकीय, अशासकीय व निजी विद्यालयों तथा समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों में एक दिवसीय अवकाश घोषित किया गया है।

देहरादून में भी स्कूलों में छुट्टी घोषित

भारत मौसम विज्ञान विभाग, देहरादून एवं एन०डी०एम०ए० के सचेत National Disaster Alert Portal द्वारा दिनांक 12 सितम्बर, 2024 को जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार दिनांक 13 सितम्बर, 2024 को जनपद देहरादून

में कहीं-कहीं भारी से अत्यंत भारी वर्षा कुछ जगह भारी से बहुत भारी वर्षा कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने/वर्षा के अति तीव्र से अत्यंत तीव्र दौर का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

वर्तमान में जनपद के समस्त क्षेत्रों में मध्यम से भारी वर्षा को दृष्टिगत सवेदनशील स्थलों में भूस्खलन की सम्भावना बढ़ जाती है।

जिससे किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना घटित हो सकती है। अतः आपदा न्यूनीकरण के दृष्टिगत जनपद के कक्षा 01 से 12 तक संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाओं और आंगनबाडी केन्द्रों में दिनांक 13.09.2024 को एक दिन का अवकाश घोषित किया जाता है।

अतः जनपद के समस्त शासकीय / गैर शासकीय एवं निजी स्कूलों के साथ सभी आंगनबाडी केन्द्र दिनांक 13.09.2024 को बन्द रहेंगे।

मुख्य शिक्षा अधिकारी देहरादून एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी देहरादून को निर्देशित किया जाता है कि उपरोक्त समस्त शैक्षणिक संस्थाओं एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में उक्त आदेश का अनुपालन कराना सुनिश्चित करायेंगे।

अल्मोड़ा में भी बंद रहेंगे सभी स्कूल

मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी को देखते हुए दिनांक 13 सितम्बर 2024 को जनपद अल्मोड़ा क्षेत्रान्तर्गत समस्त शासकीय/अशासकीय/ निजी विद्यालयों (कक्षा 01 से 12 तक) संचालित समस्त शैक्षणिक संस्थाओं एवं समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों में 01 दिवसीय अवकाश घोषित किया जाता है। विचलन की दशा में सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही अमल में लायी जाएगी।

उधमसिंह नगर में स्कूलों में छुट्टी घोषित

भारत मौसम विज्ञान विभाग, मौसम विज्ञान केन्द्र, देहरादून से जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार दिनांक 12 सितम्बर 2024 को प्रातः 10:00 बजे, जारी पूर्वानुमान के अनुसार दिनांक 13 सितम्बर 2024 को उत्तराखण्ड राज्य के जनपदों में कहीं-कहीं बहुत भारी से अत्यन्त भारी वर्षा / कहीं कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने / वर्षा के अति तीव्र से अत्यन्त तीव्र दौर की सम्भावना व्यक्त की गयी हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी किये जा रहे बुलेटिन एवं एडवाइजरी के आधार पर जनपद में नदी-नालों का जलस्तर अधिक से अधिक बढ़ने की सम्भावना के दृष्टिगत आपदा प्रवन्धन अधिनियम-2005 की धारा-30 (2) में प्रदत्त शक्तियों और कृत्य के आधार पर छात्रहित एवं बाल्यहित को देखते हुए (कक्षा 01 से 12 तक संचालित) समस्त राजकीय/परिषदीय/सहायता प्राप्त / मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों एवं समस्त आंगनबाडी केन्द्रो का संचालन दिनांक 13.09.2024 (शुक्रवार) को बन्द रहेगा।

अतएव निर्देशित किया जाता है कि, समस्त तहसील एवं सम्बन्धित विभाग उक्त आदेश का कड़ाई से अनुपालन कराना सुनिश्चित करें।

यदि कोई विद्यालय उक्त आदेश की अवहेलना करता है तो आपदा प्रबन्धन अधिनियम-2005 के अन्तर्गत उनके विरूद्ध कठोर दण्डात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। दिनांक 12 सितम्बर 2024