दुःखद: जम्मू कश्मीर के डोडा में आतंकियों से मुठभेड़ में सेना के चार जवान शहीद

जम्मू कश्मीर के डोडा में आतंकियों से मुठभेड़ में सेना के चार जवान शहीद

जम्मू कश्मीर के डोडा जिले में आतंकियों के साथ चल रहे मुठभेड़ में एक अधिकारी समेत 4 जवान शहीद हो गए हैं। राष्ट्रीय राइफल और जम्मू कश्मीर पुलिस 15 जुलाई की शाम से डोडा जिले के धारी गोटे उरारबागी में सर्च ऑपरेशन चला रहे थे।

इसी दौरान आतंकवादियों ने फायरिंग कर दी, जिसके बाद सेना के जवानों ने जवाबी फायरिंग की। जवाबी फायरिंग के बाद आतंकी भागने लगे। फिर जवानों ने उनका पीछा किया। इलाके में घने जंगल होने के कारण आतंकी सुरक्षा बलों को चकमा देते रहे।

रात को 9 बजे फिर से फायरिंग शुरु हो गई, जिसमें पांच जवान गंभीर रूप से घायल हो गए। इनमें से सेना के एक अफसर समेत 4 जवान शहीद हो गए। फिलहाल सेना का ऑपरेशन जारी है और पूरे इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

सेना की 16वीं कोर,जिसे व्हाइट नाइट कोर के नाम से जाना जाता है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट शेयर कर जानकारी दी है कि इलाके में अतिरिक्त जवान भेजे गए है और अभियान जारी है।

जम्मू डिवीजन के डोडा में पिछले 32 दिनों में यह पाँचवां एनकाउंटर है। इससे पहले 9 जुलाई को भी यहां एनकाउंटर हुआ था।

इससे पहले 8 जुलाई को जम्मू कश्मीर के कठुआ जिले में आतंकी हमले में 5 जवान शहीद हो गए थे। सुरक्षाबल दो ट्रकों में कठुआ से करीब 123 किलोमीटर दूर एक पहाड़ी इलाके में पेट्रोलिंग के लिए निकले थे। आतंकियों ने पहाड़ी से घात लगाकर सेना के ट्रक पर पहले ग्रेनेड से हमला किया।

फिर स्नाइपर गन से फायरिंग शुरु कर दी। सेना के जवानों ने भी जवाबी फायरिंग की। लेकिन आतंकी जंगल में भाग गए। हमले में 3 से 4 आतंकियों के शामिल होने की खबर आई थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, एडवांस हथियारों से लैस ये आतंकी सीमा पार से घुसपैठ करके आए थे.और उनको लोकल गाइड ने भी मदद पहुंचाई थी. उन्होंने आतंकियों को खाना और हमले के बाद छिपने में भी मदद की।

 

जवानों की शहादत पर ग़म और गुस्सा

जम्मू संभाग के डोडा में सोमवार रात हुई मुठभेड़ में सेना के कैप्टन सहित चार जवान बलिदान हो गए। इस शहादत से जम्मू कश्मीर सहित देश भर के लोगों में के बीच गुस्सा और गम है।

राजनीतिक नेताओं ने भी हमले को लेकर अपनी प्रतिक्रियाएं साझा की है। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि आतंकवाद के अभिशाप को खत्म करने और क्षेत्र में शांति और व्यवस्था बहाल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

वहीं, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि आतंकियों की तरफ से सेना और पुलिस पर किए गए आतंकी हमले का बदला जरूर लेंगे। इसके साथ ही राहुल गांधी ने बलिदान सैनिकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए भाजपा पर निशाना साधा है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट किया, ‘डोडा (जम्मू-कश्मीर) में आतंकवाद विरोधी अभियान में हमारे बहादुर और साहसी भारतीय सेना के जवानों के शहीद होने पर मुझे गहरा दुख हुआ है। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं।

राष्ट्र हमारे उन सैनिकों के परिवारों के साथ मजबूती से खड़ा है जिन्होंने कर्तव्य निभाते हुए अपने प्राणों की आहुति दी। आतंकवाद विरोधी अभियान जारी हैं और हमारे सैनिक आतंकवाद के अभिशाप को खत्म करने और क्षेत्र में शांति और व्यवस्था बहाल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।