एक्सक्लूसिव वीडियो: युवक ने 8 बार डाला भाजपा को वोट। वीडियो वायरल, सभी कर्मचारी निलंबित

युवक ने 8 बार डाला भाजपा को वोट। वीडियो वायरल,  सभी कर्मचारी निलंबित

सोशल मीडिया पर रविवार को वायरल हुए एक वीडियो ने राजनीतिक और प्रशासनिक हलकों में सरगर्मियां ला दीं। इसमें एक युवक आठ बार भाजपा को वोट डालकर खुद ही वीडियो बना रहा है। वीडियो एटा की अलीगंज विधानसभा क्षेत्र के प्राथमिक पाठशाला खिरिया पमारान के बूथ संख्या-43 का बताया गया है।

देखें वीडियो….

उत्तर प्रदेश के एटा संसदीय सीट के चुनाव के दौरान एक मतदान केंद्र (lok sabha election 2024) पर युवक के कई बार वोट करने के मामले में निर्वाचन आयोग ने कड़ी कार्रवाई की है. वोट डालने वाले वीडियो पर अखिलेश यादव ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा है।

वहीं कांग्रेस ने भी X और इंस्टाग्राम पर पोस्ट करके इलेक्शन कमीशन पर सवाल खड़ा किया और कहा एक ही युवक 8 बार वोट डाल रहा है, अब तो जागो चुनाव आयोग।

एटा संसदीय सीट के चुनाव के दौरान एक मतदान केंद्र पर युवक द्वारा बार-बार वोट करने के मामले में उत्तर प्रदेश निर्वाचन आयोग ने कड़ी कार्रवाई की है. इस मतदान केंद्र के सारे कर्मचारी को निलंबित कर दिया गया और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

आरोपित युवक को गिरफ्तार कर लिया गया है. चुनाव आयोग ने इस मतदान केंद्र पर दोबारा चुनाव करने की सिफारिश की है. माना जा रहा है कि राज्य निर्वाचन आयोग ने इस लोकसभा इलेक्शन में पहली बार ऐसा कोई बड़ा एक्शन लिया है

सीईओ यूपी ने लिया संज्ञान

सीईओ यूपी नवदीप रिणवा ने मामले में संज्ञान लिया और X पर पोस्ट करके जानकारी दी कि उक्त मामले में कार्यवाही की जा रही है सीईओ यूपी के ऑफिशियल X अकाउंट पर पोस्ट की गई जानकारी : उपरोक्त घटना के संबंध में निम्नलिखित कार्रवाई की जा चुकी है:

1- घटना की एफआईआर एटा जिले के नयागांव थाने में आईपीसी की धारा 171-एफ और 419, आरपी एक्ट 951 की धारा 128, 132 और 136 के तहत दर्ज की गई है।

वीडियो में कई बार मतदान करते दिख रहे व्यक्ति की पहचान राजन सिंह पुत्र अनिल सिंह निवासी गांव खिरिया पमारान के रूप में हुई है और उसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है।

2- मतदान दल के सभी सदस्यों को निलंबित करने और उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

3- संबंधित मतदान केंद्र पर पुनर्मतदान की सिफारिश ईसीआई से की गई है।

4- यूपी में शेष चरणों के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदाताओं की पहचान के संबंध में प्रक्रिया का सख्ती से पालन करने के सख्त निर्देश जारी किए गए हैं।

एक युवक ने आठ बार वोट कैसे डाल दिया..?

उसने आठ बार भारतीय जनता पार्टी को वोट डाला। वोट डाला तो डाला उसने इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर गर्व के साथ पोस्ट कर डाला। भाजपा के इस समर्थक की वजह से चुनाव में ड्यूटी कर रहे चुनाव आयोग के कर्मचारियों को खामियाजा भुगतना पड़ा।

आयोग ने पूरी पोलिंग टीम को ही सस्पेंड कर दिया। चंडीगढ़ मेयर चुनाव के बाद भारतीय लोकतंत्र की चुनावी प्रक्रिया में यह एक बड़ा कलंक है। अब यहाँ मतदान दोबारा कराये जाने की सिफारिश की गई है।

एटा के इस मतदान केंद्र पर एक शख्स ने दावा किया था कि उसने 8 बार वोटिंग की है। मामला सामने आने के बाद एटा जिले के नयागांव थाने में केस दर्ज कर लिया गया है। आठ बार मतदान करने वाले युवक की पहचान खिरिया के पमारान गांव के राजन सिंह के रूप में हुई है। पुलिस ने राजन को अरेस्ट कर लिया है।

समाजवादी पार्टी X अकाउंट पर वीडियो शेयर कर लिखा है कि फर्रुखाबाद लोकसभा के अलीगंज विधानसभा में बूथ संख्या-343 ग्राम खिरिया पमारान पर नाबालिग युवक द्वारा 8 बार भाजपा के पक्ष में वोट डाला गया।

ये घटना निश्चित रूप से बूथ कैप्चरिंग को दर्शाती है। संज्ञान ले चुनाव आयोग. आरोपियों पर उचित कार्रवाई हो।