New Update: होली पर इतने दिन बंद रहेंगे बैंक

होली पर इतने दिन बंद रहेंगे बैंक

Holi Bank Holidays: 25 मार्च को देशभर के विभिन्न राज्यो और निजी बैंकों में छुट्टी रहेगी। मार्च 2024 में कुल मिलाकर बैंकों में 14 दिनों की छुट्टियां हैं, जिसमें सभी रविवार दूसरे और चौथे शनिवार सार्वजनिक अवकाश और क्षेत्रीय अवकाश शामिल हैं।

इन बैंक छुट्टियों को आरबीआई की छुट्टियों की सूची के अनुसार बनाया जाता है। इस बार लोगों को होली के मौके पर लंबा वीकेंड मिलने वाला है। या ऐसा कह सकते हैं कि, लंबी छुट्टियों के लिए यह होली अच्छी होने वाली है।

Holi पर इस दिन नहीं खुलेंगे बैंक

होली को लेकर देश भर में उत्साह अभी नजर से आने लगा है। हर कोई होली की तैयारी में लगा हुआ है। ऐसे में बाजारों में भी तैयारी शुरू हो गई हैं। अब इस त्यौहार में बैंकों की छुट्टियों की बात की जाए तो 25 मार्च को यह त्यौहार पूरे देश भर में मनाया जाएगा और इस दिन बैंक की छुट्टी रहेगी।

वहीं बिहार समेत कुछ स्थानों पर 26 और 27 मार्च को भी होली की छुट्टी घोषित की गई है। एक ओर जहां 26 मार्च को होली के बिहार, मणिपुर और ओडिशा में बैंक हॉलिडे है, तो वहीं 27 मार्च को भी होली के उपलक्ष्य में बिहार में बैंक की छुट्टी रखी गई है।

ऑनलाइन निपटा सकते हैं बैंक के काम

बैंकिंग अवकाश विभिन्न राज्यों में बनाए जाने वाले त्योहार या उन राज्यों में होने वाले आयोजनों पर भी निर्भर करता है। यानी यह राज्य और शहरों में अलग-अलग होते हैं।

हालांकि बैंकों की ब्रांच बंद रहने के बावजूद आप घर बैठे ही बैंकिंग से जुड़े कामों को ऑनलाइन भी कर सकते हैं। यह सुविधा हमेशा की 24×7 चालू रहती है। आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शंस जैसे काम आसानी से निपटा सकते हैं।