बिग ब्रेकिंग: लोकसभा चुनाव की तारीखों का कल होगा एलान। 

लोकसभा चुनाव की तारीखों का कल होगा एलान। 

चुनाव आयोग में शुक्रवार दोपहर दोनों नव नियुक्त आयुक्तों की मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के साथ हुई बैठक में यह फ़ैसला लिया गया।

चुनाव आयोग ने जानकारी दी है कि 2024 लोकसभा चुनाव की तारीख़ों का एलान शनिवार दोपहर तीन बजे किया जाएगा

चुनाव आयोग शनिवार 16 मार्च को प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा। यह दोपहर 3 बजे आयोजित की जाएगी। इसे ईसीआई के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लाइवस्ट्रीम किया जाएगा। इसके साथ ही पूरे देश में आचार संहिता भी लागू हो जाएगी।

इस साल लोकसभा चुनावों के साथ चार राज्यों (अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, ओडिशा और आंध्र प्रदेश) में भी विधानसभा चुनाव होने हैं।

शनिवार को विधानसभा चुनाव की तारीख़ों का भी एलान होगा। गुरुवार को ही दो नए चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू को नियुक्त किया गया था. उसके बाद शुक्रवार को इन दोनों ने अपना कार्यभार संभाला।

लोकसभा चुनाव 2024 में 97 करोड़ वोटर

2024 लोकसभा चुनाव में 97 करोड़ लोग वोटिंग कर सकेंगे। चुनाव आयोग ने 8 फरवरी को सभी 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के वोटर्स से जुड़ी स्पेशल समरी रिवीजन 2024 रिपोर्ट जारी की थी।आयोग ने बताया कि वोटिंग लिस्ट में 18 से 29 साल की उम्र वाले 2 करोड़ नए वोटर्स को जोड़ा गया है।

2019 लोकसभा चुनाव के मुकाबले रजिस्टर्ड वोटर्स की संख्या में 6% की बढ़ोतरी हुई है। चुनाव आयोग ने कहा- दुनिया में सबसे ज्यादा 96.88 करोड़ वोटर्स लोकसभा चुनावों में वोटिंग के लिए रजिस्टर्ड हैं। साथ ही जेंडर रेशो भी 2023 में 940 से बढ़कर 2024 में 948 हो गया है।