अपडेट: स्कूलों में प्राथमिक कक्षाओं का बदला पाठ्यक्रम। अब इन किताबों को पढ़ेंगे छात्र

स्कूलों में प्राथमिक कक्षाओं का बदला पाठ्यक्रम। अब इन किताबों को पढ़ेंगे छात्र

उन्होंने बताया है कि शैक्षिक सत्र 2024-25 के लिए कक्षा एक और कक्षा दो की पाठ्य पुस्तकों के नाम/पाठ्यक्रम में परिवर्तन किया है। नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) में पढ़ाई होगी।

उत्तराखंड के सरकारी स्कूलों में कक्षा एक और दो के बच्चों की पढ़ाई नए पाठ्यक्रम से होगी। उन्हें हिन्दी ‘रिमझिम’ की जगह ‘सारंगी’ तो अंग्रेजी ‘मैरीगोल्ड’ की जगह ‘मृदंग’ किताब से पढ़ाया जाएगा। माध्यमिक शिक्षा निदेशक महावीर सिंह बिष्ट की ओर से सभी मुख्य शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी किया गया है।

इसमें उन्होंने बताया है कि शैक्षिक सत्र 2024-25 के लिए कक्षा एक और कक्षा दो की पाठ्य पुस्तकों के नाम/ पाठ्यक्रम में परिवर्तन किया गया है। नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) ने हिन्दी, अंग्रेजी और गणित विषय की किताबों में यह बदलाव किया है।

निदेशक ने मुख्य शिक्षा अधिकारियों से यह भी कहा है कि वे नए सत्र के लिए निशुल्क किताबों की जो मांग पूर्व में की गई है, उसी के अनुसार किताबों में बदलाव करते हुए दोबारा मांग करें। इधर, शिक्षकों ने बताया कि करीब 10 साल पहले कक्षा एक और दो की किताबों में बदलाव किया गया था।

इसके बाद से उनमें आंशिक बदलाव होता रहा। केंद्र सरकार ने कक्षा एक और दो को पढ़ाने के लिए हैप्पीनेस कैरिकुलम तैयार किया था। केंद्रीय शक्षिा मंत्री की ओर से एनसीईआरटी की सामान्य परिषद की 58वीं बैठक में बीते साल इससे संबंधित किताबें भी रलीज की गई थीं।

कक्षा – 1 में ये किताबें चलेंगी

पहले अब

रिमझिम-1 सारंगी-1

मैरीगोल्ड-1 मृदंग-1 गणित का जादू-1 आनंदमय गणित-1

मैथ मैजिक-1 जॉयफुल मैथमैटिक्स-2 इब्तेदई उर्दू इब्तेदई उर्दू

कक्षा-2 में ये किताबें चलेंगी पहले अब रिमझिम-2 सारंगी-2 मैरीगोल्ड-2 मृदंग-2 गणित का जादू-2आनंदमय गणित-2 मैथ मैजिक-2जॉयफुल मैथमैटिक्स-2 इब्तेदई उर्दू इब्तेदई उर्दू