बिग ब्रेकिंग: इन जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी। इन जिलों में स्कूलों की छुट्टी। पढ़ें….

इन जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी। इन जिलों में स्कूलों की छुट्टी। पढ़ें….

उत्तराखंड के चार जिलों में मौसम विभाग ने अत्यधिक भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह का कहना है कि अगले 24 घंटे में नैनीताल, चंपावत, उधम सिंह नगर और पौड़ी में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा की आशंका है।

देहरादून, टिहरी, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ और बागेश्वर में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, तीन-चार घंटे की बारिश में ही तेज आंधी-तूफान की भी आशंका है। उन्होंने नदी किनारे रहने वालों लोगों को आगामी 15 अगस्त तक सतर्क रहने की सलाह दी है।

मौसम विभाग जो पूर्वानुमान जारी किया है उसके मुताबिक रेड अलर्ट के दौरान भारी से बहुत ज्यादा भारी बारिश, आकाशीय बिजली चमकने, भूस्खलन होने और निचले इलाकों में में जल भराव जैसे हालात पैदा हो सकते हैं।

उत्तराखंड में फिलहाल 13 अगस्त तक बारिश से राहत मिलने की कोई उम्मीद नजर नहीं आ रही है, मौसम विभाग ने आम जनता से इस दौरान सावधानियां सतर्कता बरतने ने की अपील की है।

कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिरने तथा वर्षा के तीव्र से अति तीव्र दौर होने की संभावना है साथ ही शेष जनपदों में कहीं-कहीं गर्जन वाले बादल विकसित होने तथा हल्की वर्षा होने की संभावना है मौसम विभाग ने शाम 5:30 बजे से 8:30 बजे तक जारी मौसम पूर्वानुमान में संवेदनशील इलाकों में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम भूस्खलन एवं चट्टान गिरने से राजमार्ग अवरुद्ध होने तथा निचले इलाकों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने तथा वर्षा के अति तीव्र दौर होने के चलते लोगों को बहुत ही सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

इसके अलावा अन्य जिलों में भी भारी बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है। बीते रोज से हो रही लगातार बारिश की वजह से कई जिलों में आम जनजीवन अस्त व्यस्त है।

तराई के इलाकों में जलभराव हो गया है लिहाजा मौसम विभाग में पहाड़ों में भूस्खलन वाले क्षेत्रों पर सतर्क रहने और मैदानी इलाकों में जलभराव वाले स्थानों पर लोगों को अलर्ट रहने की सलाह दी है।

3 जिलों में छुट्टी घोषित

चमोली जनपद में अवकाश घोषित

इस मौसम पूर्वानुमान को एक बार फिर गंभीरता से लेते हुए चमोली जिला प्रशासन ने गुरुवार 10 अगस्त को जनपद चमोली के सभी शिक्षण संस्थान बंद करने का निर्णय लिया है।

मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार दिनांक 10.08.2023 को उत्तराखंड राज्य के अन्य जनपदों के साथ ही जनपद चमोली में भी कहीं कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा और गर्जना के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना व्यक्त की गई है।

इसके दृष्टिगत जिला मजिस्ट्रेट हिमांशु खुराना ने जनपद में संचालित सभी शासकीय, गैर शासकीय, निजी विद्यालयों (कक्षा 01 से 12) और आंगनबाड़ी केन्द्रों में दिनांक 10.08.2023 को अवकाश घोषित किया है। जिला मजिस्ट्रेट ने मुख्य शिक्षा अधिकारी एवं जिला बाल विकास अधिकारी को समस्त विद्यालयों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों में उक्त आदेश का अनुपालन सुनिश्चित कराने के निर्देश भी जारी किए है।

चम्पावत में अवकाश घोषित

मौसम विभाग द्वारा लगातार चेतावनी भी जारी की जा रही है जिसको देखते हुए चंपावत जिला प्रशासन में अब गुरुवार को एक दिवसीय अवकाश स्कूलों में देने का फैसला लिया है। मौसम विभाग द्वारा जारी मौसम पूर्वानुमान के दृष्टिगत जनपद में भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी को देखते हुए छात्र, छात्राओं व नोनिहालो की सुरक्षा के मध्यनजर प्रभारी जिलाधिकारी/अध्यक्ष,आपदा प्रबंधन प्राधिकरण चंपावत हेमन्त कुमार वर्मा ने 10 अगस्त को जनपद के समस्त शासकीय, अशासकीय एवं निजी विद्यालयों में, कक्षा 1 से कक्षा 12 तक संचालित समस्त शैक्षिक संस्थाओं एवं समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों में एक दिवसीय अवकाश घोषित किया है। यह जानकारी देते हुए उन्होंने मुख्य शिक्षा अधिकारी व जिला कार्यक्रम अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।

नैनीताल जनपद में अवकाश घोषित

मौसम विभाग देहरादून के द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार 10 अगस्त के मध्य जनपद नैनीताल में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा होने की सम्भावना व्यक्त की गई है, साथ ही वर्तमान में जनपद के समस्त पर्वतीय एवं मैदानी क्षेत्रों में मध्यम से भारी वर्षा होने व नदियों,नालों, गधेरों मेें तेज जलप्रवाह की सम्भावना को देखते हुये आपदा प्रबंधन एवं पुर्नवास उत्तराखण्ड शासन के आदेशों के क्रम में जिला मजिस्ट्रेट/अध्यक्ष आपदा प्रबंधन प्राधिकरण वंदना ने सम्भावित आपदाओं के प्रबंधन एवं न्यूनीकरण के दृष्टिगत 10 अगस्त को जनपद के समस्त विद्यालयों, निजी एवं सरकारी विद्यालयों में कक्षा 1 से 12 तक के छात्र-छात्राओं एवं आंगनबाडी केेन्द्रों के लिए अवकाश घोषित किया है।

उन्होंने कहा कि मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुये 10 अगस्त को जनपद के समस्त विद्यालयों, निजी एवं सरकारी विद्यालयों में कक्षा 1 से 12 तक के छात्र-छात्राओं एंव आंगनबाडी केेन्द्रों के लिए अवकाश घोषित किया है।
जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि विचलन की दशा में सम्बन्धित के विरूद्व कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

जिला सूचना अधिकारी, नैनीताल – 05946- 220184