जिंदगी और मौत से लड़ रहा विद्युत विभाग का कामगार लाइनमैन

जिंदगी और मौत से लड़ रहा विद्युत विभाग का कामगार लाइनमैन

रिपोर्ट- इंद्रजीत असवाल

लैंसडौन। विद्युत वितरण उपखण्ड जयहरीखाल के अन्तर्गत सिसल्डी क्षेत्र में कार्यरत श्रमिक लाइनमैन जैमल दास असनखेत में लाइन का फॉल्ट ठीक करते वक्त करंट की चपेट में आने से पोल से नीचे गिर गया। जिससे लाइनमैन को गम्भीर चोटें आई हैं।

उन्हें बेहोशी की हालत में ग्रामीणों द्वारा आनन फानन में संयुक्त चिकित्सालय कोटद्वार ले जाया गया, चिकित्सकों ने उनकी गम्भीर हालत को देखते हुए अविलम्ब महन्त इंद्रेश अस्पताल देहरादून के लिए रेफर किया। अभी उन्हें महन्त इंद्रेश अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कर उनके टूटे हुए कन्धे और पसलियों के साथ-साथ गर्दन और फेफड़ों की अंदरूनी गम्भीर चोटों का ईलाज कराया जा रहा है।

उनकी स्थिति नाजुक बनी हुई है। वहीं दूसरी तरफ परिजनों ने विद्युत विभाग और कार्यदायी एजेन्सी पर बिना सुरक्षा उपकरणों के मानकों के विपरीत कार्य कराए जाने पर श्रमिक को मौत के मुंह में धकेलने का आरोप लगाया है।

रात के 11 बजे तक काम करने के बाद भी ओवर टाइम का पैसा नहीं दिया जाता। श्रमिकों को पीएफ, ईएसआई और इंश्योरेंस का लाभ नहीं दिया जा रहा।

गणेश बौठियाल, धनसिंह, दलीप, यतेन्द्र, शुभम व अन्य श्रमिक लाइनमैन व मीटर रीडरों ने भी परिजनों के साथ मिलकर साथ ही जैमल को विभाग द्वारा ईलाज हेतु इंश्योरेंस की राशि और क्षतिपूर्ति भत्ते सहित आर्थिक मुआवजा नहीं दिए जाने पर विद्युत आपूर्ति रोकने और आंदोलन करने की चेतावनी दी है।