वीडियो: उत्तरकाशी में यहां भूस्खलन का मलबा आने से टूरिस्ट रिसोर्ट क्षतिग्रस्त, हुआ भारी नुकसान। देखें….

उत्तरकाशी में यहां भूस्खलन का मलबा आने से टूरिस्ट रिसोर्ट क्षतिग्रस्त, हुआ भारी नुकसान। देखें….

उत्तरकाशी। देर रात हुई अतिवृष्टि के कारण बड़कोट तहसील के अंतर्गत गंगनानी में भूस्खलन का मलबा आने के कारण निर्वाणा टूरिस्ट कॉटेज क्षतिग्रस्त हुए हैं और कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय के परिसर मैं भी मलवा घुसा है।

देखें वीडियो:-

इसके साथ ही पुरोला के छाड़ा खंड में भी बादल फटने के कारण भूस्खलन हुआ है भूमि कटाव और कुछ घरों और दुकानों में मलवा घुस गया। घटना की जानकारी मिलते ही तत्काल देर रात प्रशासनिक टीम और एसडीआरएफ के कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया।

इन घटनाओं में कोई जनहानि नहीं हुई है। उप जिलाधिकारी पुरोला देवानन्द शर्मा और उपजिलाधिकारी बड़कोट जितेंद्र कुमार पुलिस तथा प्रशासन और एसडीआरएफ की टीमों के साथ मौके पर मौजूद हैं।

देर रात करीब ढाई बजे हुई इन घटनाओं की जानकारी मिलते ही जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने उप जिलाधिकारी पुरोला और उप जिलाधिकारी बड़कोट को तत्काल समबन्धित विभागों के कर्मियों के साथ मौके पर निरीक्षण करने और प्रभावितों की मदद करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने तत्काल कारवाई करते हुए सभी सेवाओं को सुचारू करने की शुरुआत करने सहित इन घटनाओं मे हुई क्षति का आंकलन कर आख्या प्रस्तुत करने और अनुमन्य राहत राशि का वितरण अविलंब करने की हिदायत भी दी।

गंगनानी में सडक पर मलवा आने से सड़क बन्द हो गई है। मलवा लगभग 30 मी की लम्बाई में फैला हुआ है। केम्प निर्वाना नामक एक रिजोर्ट को नुक्सान हुआ है। कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय गंगनानी मैं देर रात ही फायर सर्विस बड़कोट का दल पहुँच गया था।

इस विद्यालय में सभी बच्चे सुरक्षित है। उधर डुंडा तहसील के अन्तर्गत धौन्तरी गांव के ऊपर भू धंसाव होने से मनीराम बहुगुणा, बुद्धि प्रकाश बहुगुणा, कीर्ति प्रसाद बहुगुणा के भवन के अंदर मलवा घुस रखा है। अन्य किसी प्रकार की जन-धन की हानि नही हुई। प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची हुई है।

विकासखंड पुरोला में अतिवृष्टि के कारण सुरक्षा के मद्देनजर जिलाधिकारी महोदय उत्तरकाशी एवं जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी उत्तरकाशी और उपजिलाधिकारी के निर्देश आज विकासखंड के समस्त शासकीय/अशासकीय, प्रारंभिक/माध्यमिक विद्यालयों में अवकाश घोषित की गई है।