Weather Alert: आज इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी। येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

आज इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी। येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

  • राज्य में 449 सड़कें बंद, चारधाम यात्रा प्रभावित

Weather Alert: उत्तराखंड में इन दिनों मानसून पूरी तरह सक्रिय है। पहाड़ से लेकर मैदान तक भारी बारिश के चलते जनजीवन प्रभावित हुआ है।

मौसम विज्ञान की मानें तो आगामी 16 जुलाई तक राज्य के अधिकांश जनपदों में बारिश का दौर जारी रहेगा जिसको लेकर जिसको लेकर वर्षा के तीव्र से अति तीव्र दौर का येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक आज और कल यानि 13 और 14 जुलाई को प्रदेश में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश वहीं कुछ स्थानों में अकाशीय बिजली चमकने और वर्षा के तीव्र से अति तीव्र दौर की संभावना है।

मौसम की चेतावनी को देखते हुए आज भी नैनीताल, उधम सिंह नगर चमोली ,देहरादून ,पौड़ी जनपदों के स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 15 और 16 जुलाई को प्रदेश भर में फिर भारी से भारी बारिश की संभावना है जिसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 15 और 16 जुलाई को राज्य के जनपदों में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश देखने को मिल सकती है जिसको लेकर सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि 13 और 14 जुलाई को प्रदेश में यलो अलर्ट रहेगा कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की, मध्यम गति की बारिश हो सकती है लेकिन, 15 और 16 जुलाई को गढ़वाल कुमाऊं के कई हिस्सों में फिर से भारी से भारी बारिश देखने को मिल सकती है जिसको लेकर कई दौर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

राज्य में 449 सड़कें बंद , चारधाम यात्रा प्रभावित

उत्तराखंड में भारी बारिश की वजह से कुमाऊं और गढ़वाल मंडल में आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है पहाड़ों में हुई बारिश की वजह से नदियों का जलस्तर उफान पर चल रहा है।

लिहाजा मैदानी क्षेत्र में कई इलाके जलमग्न हो गए हैं अब तक राज्य में 449 सड़कें बंद हैं। पिछले 24 घंटे में बारिश हुआ आपदा की वजह से 2 लोगों की मौत हुई है एक लापता है जबकि राज्य में रेल यातायात भी बाधित हुआ है।

उत्तराखंड में मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अभी अगले 3 दिन तक उत्तराखंड में भारी बारिश के आसार हैं गुरुवार को भी कुछ स्थानों में भारी बारिश हो सकती है। बारिश की वजह से बंद हाईवे में हजारों तीर्थयात्री फंसे हुए हैं।

पिछले 24 घंटे में 558 सड़क के बंद रही जिसमें से 109 सड़कों को ही खोला जा सका। बंद रास्तों में 33 स्टेट हाईवे 15 मुख्य जिला मार्ग 11 जिला मार्ग 197 ग्रामीण मार्ग और 192 पीएमजीएसवाई की सड़कें बंद है जिन्हें खोलने के लिए 343 जेसीबी लगाई गई है।