Weather Alert: आज पहाड़ और मैदान के कई इलाकों में बरसेंगे बादल। ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें….

आज पहाड़ और मैदान के कई इलाकों में बरसेंगे बादल। ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें….

Weather Update: उत्तराखंड के पर्वतीय जनपदों में आज से झोंकेदार हवाओं के साथ झमाझम बारिश का दौर शुरू होगा, जिसको लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं मैदानी इलाकों में भी कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक राज्य के पर्वतीय जनपदों में प्री मानसून की एक्टिविटी शुरू हो गई है। वहीं 25 जून को उत्तराखंड में मानसून प्रवेश करेगा, जिसके बाद पहाड़ से लेकर मैदान तक जमकर बादल बरसेंगे।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक आज राज्य के पर्वतीय जनपदों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ तेज बारिश की संभावना है।

वहीं मैदानी इलाकों में भी कहीं-कहीं हल्की बारिश होगी जिसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है वहीं कुछ क्षेत्रों में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं चलने की भी संभावना है।

इसके अलावा राज्य के देहरादून टिहरी पौड़ी हरिद्वार और उत्तरकाशी जिले में कहीं-कहीं तेज बारिश की संभावना को लेकर येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

24 जून तक मौसम का ऑरेंज अलर्ट

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तराखंड में 24 जून तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक 22 और 23 जून को राज्य के पर्वतीय जनपदों में कहीं-कहीं भारी बारिश जबकि मैदानी इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है।

वही 24 और 25 जून को पहाड़ के साथ ही राज्य के मैदानी इलाकों में भी झमाझम बारिश होगी। नैनीताल चंपावत पिथौरागढ़ और बागेश्वर जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश की भी संभावना है जिसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तराखंड में 25 जून को आएगा मानसून

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया, 22 जून से 24 जून तक होने वाली बारिश प्री-मानसून की बारिश में दर्ज की जाएगी। जबकि 25 जून से मानसून आएगा। प्री-मानसून के दौरान पर्वतीय इलाकों में अच्छी बारिश होने के आसार हैं। जबकि इन तीन दिनों में मैदानी इलाकों का भी मौसम बदलने की संभावना है।