सावधान: मौसम ने बदली करवट, छाए आसमान में बादल। इन जिलों में आकाशीय बिजली गिरने, तीव्र बौछार और ओलावृष्टि की संभावना, येलो अलर्ट जारी

मौसम ने बदली करवट, छाए आसमान में बादल। इन जिलों में आकाशीय बिजली गिरने, तीव्र बौछार और ओलावृष्टि की संभावना, येलो अलर्ट जारी

उत्तराखंड के अल्मोड़ा, रानीखेत, बागेश्वर समेत कई क्षेत्रों में बारिश शुरू हो गई है। वहीं हल्द्वानी में भी मौसम ने करवट बदल ली है, आसमान में बादल छाए है। तेज हवाओं के साथ आंधी चल रही है।

उधर मौसम विभाग ने भी शाम 3:30 बजे से सायं 6 बजे तक तत्कालिक मौसम पूर्वानुमान जारी किया है। विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड के उत्तरकाशी, देहरादून (पर्वतीय क्षेत्रों), पौड़ी, टिहरी और कुमाऊं मंडल के पर्वतीय जिलों में कहीं-कहीं तेज हवाएं (30-40) प्रतिघंटा के चलने/गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने/तीव्र बौछार/ओलावृष्टि होने की संभावना को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

उधर बागेश्वर में आकाशीय बिजली गिरने से लेटी गांव में 13 मवेशी की मौत हो गई। उत्तराखंड में मौसम एक बार फिर करवट लेने वाला है और आने वाले दिनों मै समूचे उत्तराखंड मै मौसम बदलेगा।

हालाकि उत्तराखंड के चमोली, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के उच्च हिमालई क्षेत्रों मै लगातार बर्फबारी हो रही है, आज भी बद्रीनाथ, केदारनाथ, ॐ पर्वत, आदि कैलाश, पिंडारी, दारमा, मिलम मै बर्फ गिरी है।

उत्तराखंड राज्य के जनपदों के अनेक स्थानों में हल्की से मध्यम वर्षा/गर्जन के साथ बारिश/ बर्फबारी हो सकती है। 3500 मीटर एवं इससे अधिक ऊँचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना है।

कहीं-कहीं बिजली गिरने से जान-माल की हानी। कच्चे/असरक्षित मकानों में हल्का नकसान होना। खुले में खड़े वाहन को क्षति पहुंचना ओलावष्टि वृक्षारोपण, बागवानी और खडी फसलो को नुकसान पहुचा सकती है। खुले स्थानों पर ओलावष्टि से लोग और मवेशी घायल हो सकते है।