Adhar Card Latest Update: UIDAI ने शुरू की नई सुविधा। ऐसे लें इसका लाभ

Adhar Card Latest Update: UIDAI ने शुरू की नई सुविधा। ऐसे लें इसका लाभ

UIDAI Latest Update: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने परिवार के मुखिया (HOF) की सहमति से आधार कार्ड में पते को ऑनलाइन अपडेट करने में मदद करने के लिए निवासी-अनुकूल सुविधा शुरू की है।

आधार में HOF आधारित ऑनलाइन एड्रेस अपडेट का उद्देश्य निवासी के रिश्तेदार (जैसे बच्चे, पति या पत्नी, माता-पिता आदि) की मदद करना है, जिनके पास अपने आधार कार्ड में पता अपडेट करने के लिए स्वयं के नाम पर सहायक दस्तावेज नहीं हैं।

अद्यतन अब राशन कार्ड, मार्कशीट, विवाह प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आदि जैसे संबंध दस्तावेजों का प्रमाण जमा करके किया जा सकता है, जिसमें आवेदक और HOF दोनों के नाम और उनके बीच संबंध और HOF द्वारा ओटीपी-आधारित प्रमाणीकरण का उल्लेख किया गया है।

पंजीकृत नंबर संबंध दस्तावेज का प्रमाण उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में, UIDAI निवासी को UIDAI द्वारा निर्धारित प्रारूप में HOF द्वारा स्व-घोषणा प्रस्तुत करने की अनुमति देता है।

परिवार का मुखिया कौन हो सकता है?

देश के भीतर विभिन्न कारणों से शहरों और कस्बों में जाने वाले लोगों के साथ, ऐसी सुविधा लाखों लोगों के लिए फायदेमंद होगी। यह विकल्प UIDAI द्वारा निर्धारित किसी भी वैध पते के प्रमाण का उपयोग करते हुए मौजूदा पता अद्यतन सुविधा के अतिरिक्त होगा।

18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी निवासी इस उद्देश्य के लिए एक HOF हो सकता है और इस प्रक्रिया के माध्यम से अपने रिश्तेदारों के साथ अपना पता साझा कर सकता है।

HOF द्वारा अपडेशन ऐसे करेगा काम

‘मेरा आधार’ पोर्टल (https://myaadhaar.uidai.gov.in) में, एक निवासी ऑनलाइन पता अपडेट करने की मांग करते समय इस विकल्प को चुन सकता है।

जिसके बाद, निवासी को HOF की आधार संख्या दर्ज करने की अनुमति दी जाएगी, जिसे केवल मान्य किया जाएगा। HOF की पर्याप्त गोपनीयता बनाए रखने के लिए HOF के आधार की कोई अन्य जानकारी स्क्रीन पर प्रदर्शित नहीं की जाएगी।

HOF की आधार संख्या के सफल सत्यापन के बाद, निवासी को संबंध दस्तावेज़ का प्रमाण अपलोड करना आवश्यक होगा।

एक निवासी को सेवा के लिए 50/- रुपये का शुल्क देना होगा। सफल भुगतान पर, एक सेवा अनुरोध संख्या (SRN) निवासी के साथ साझा की जाएगी और पते के अनुरोध के बारे में HOF को एक SMS भेजा जाएगा।

सूचना प्राप्त होने की तारीख से 30 दिनों के भीतर HOF अनुरोध को स्वीकार करेगा MY आधार पोर्टल में लॉग इन करके अपनी सहमति देगा और अनुरोध पर कार्रवाई की जाएगी।

यदि HOF अनुरोध को अस्वीकार कर दे तो क्या होगा?

यदि HOF अपना पता साझा करने से इनकार करता है, या SRN निर्माण के निर्धारित 30 दिनों के भीतर स्वीकार या अस्वीकार नहीं करता है, तो अनुरोध बंद कर दिया जाएगा।

निवासी, जो इस विकल्प के माध्यम से पता अपडेट करना चाहता है, को एक SMS के माध्यम से अनुरोध के बंद होने के बारे में सूचित किया जाएगा।

यदि अनुरोध बंद हो जाता है या HOF की स्वीकृति न होने के कारण अस्वीकार कर दिया जाता है या प्रक्रिया के दौरान अस्वीकार कर दिया जाता है, तो आवेदक को राशि वापस नहीं की जाएगी।