गजब: सरकारी जमीन पर अतिक्रमण कर हॉटमिक्स प्लांट का संचालन। उठे कई सवाल

सरकारी जमीन पर अतिक्रमण कर हॉटमिक्स प्लांट का संचालन। उठे कई सवाल

रिपोर्ट- गिरीश चंदोला
थराली। राष्ट्रीय राजमार्ग ग्वालदम-कर्णप्रयाग पर मींगगधेरे के पास संचालित हो रहे हॉट मिक्स प्लांट को लेकर तमाम तरह के सवाल उठाए जाने के साथ ही उस पर कार्यवाही किए जाने की मांग उठने लगी है।

संचालक द्वारा मानकों से इतर इस मिक्स प्लांट के लिए प्रशासन के द्वारा मात्र एक नाली भूमि दी गई हैं। जबकि संचालन काफी बड़े क्षेत्र में तों किया ही जा रहा हैं।

साथ ही नियमों को ताक पर रख कर संचलक के द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग के एक बड़े हिस्से पर अवैध रूप से कब्जा कर रेत, गिट्टी का भंडारण किया गया हैं। जिससे इस स्थान पर हमेशा दुर्घटना का अंदेशा बना रहता हैं।

इस प्लांट को लेकर जिला पंचायत सदस्य देवी जोशी ने तहसीलदार थराली को ज्ञापन देते हुए अवैध रूप से चल रहे इस हॉट मिक्स प्लांट की जांच कर इसे बंद करने की मांग की हैं।

दरअसल, पिछले कई दिनों से ग्वालदम-कर्णप्रयाग राष्ट्रीय राजमार्ग के हॉट मिक्स के लिए बीआरओ के अनूरोध पर प्रशासन ने मींगगधरे के पास एक हाॅट मिक्स प्लांट लगाने की स्वीकृति दी थी। इसके लिए प्लांट के लिए बकायदा एक नाली भूमि भी प्रशासन के द्वारा मुहैया करवाई गई थी।

किन्तु संचालक के द्वारा नियम कानूनों को दर किनार रख कर इस प्लांट का संचालन करने का लंबे समय से आरोप लगता रहा। किन्तु प्रशासन के द्वारा इस ओर ध्यान नही दिए जाने के कारण संचालक की मनमानी लगातार बढ़ती ही जा रही हैं।

आरोप हैं कि, हॉट मिक्स प्लांट से निकलने वाला गहरा काला धुंवा जहां स्थानीय प्लांट के आसपास के ग्रामीणों के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डाल रहा हैं। वही घने जंगलों के बीच चल रहे प्लांट का विपरीत प्रभाव पेड़, पौधों पर पढ़ रहा हैं। प्लांट से लगें कई पेड़ सूख भी चुके हैं।

इस प्लांट में बरती जा रही अनियमितता के संबंध में जिला पंचायत सदस्य देवी जोशी ने तहसीलदार प्रदीप नेगी को एक ज्ञापन सौंपा हैं। इस संबंध में पूछे जाने पर तहसीलदार ने शिकायती पत्र मिलने की पुष्टि करते हुए कहा कि, मामले में नायब तहसीलदार नारायणबगड़ को प्लांट से संबंधित आवश्यक जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।