बदहाली: यहां जर्जर हालत में ITI भवन। कई जनप्रतिनिधि कर चुके भ्रमण, फिर भी नहीं बन पाया ITI भवन

यहां जर्जर हालत में ITI भवन। कई जनप्रतिनिधि कर चुके भ्रमण, फिर भी नहीं बन पाया ITI भवन

– कई नेता/मंत्री खुद पूर्व मुख्यमंत्री भी कर चुके इस जगह पर भर्मण, फिर भी नहीं बन पाया आईटीआई भवन

रिपोर्ट- इंद्रजीत असवाल
लैंसडौन। जयहरीखाल ब्लॉक में एक मात्र संचालित होने वाले आईटीआई के लिए 31 वर्ष बाद भी भवन नहीं बन पाया है। इंटर कॉलेज जयहरीखाल के भवन में संचालित हो रहा आईटीआई का भवन ध्वस्त होने के कगार पर है।
आईटीआई भवन की जर्जर स्थिति होने के कारण छात्र संख्या लगातार घटती जा रही है।

बता दें कि, वर्ष 1989 में आईटीआई की स्थापना दुगड्डा में हुई थी। वर्ष 1992 में आईटीआई दुगड्डा से अलग होकर इसको लैंसडान में धर्मशाला के भवन में संचालित किया गया। फिर वर्ष 2001 में लैंसडौन से इसे राजकीय इंटर कॉलेज जयहरीखाल के पुराने व जर्जर भवन में संचालित किया गया।

उस वक्त छात्र संख्या ठीक थी, मगर आईटीआई भवन की जर्जर स्थिति के कारण छात्र संख्या धीरे-धीरे कम होती गई। वहीं आज इस आईटीआई में आज मात्र छः छात्राएं है जो कि, सिलाई का प्रतिक्षण कर रही है। जबकि इस आईटीआई में राष्ट्रीय आशुलिपि हिंदी, राष्ट्रीय स्वाइग टेक्नोलॉजी, राज्य कोपा और राज्य विद्युतकार ट्रेड उपलब्ध है। फिर भी इस आईटीआई भवन में केवल सिलाई ही में प्रवेश कर रहें है।

आपको बता दें कि, आईटीआई जयहरीखाल के लिए गुमखाल के नजदीक डिग्री कॉलेज के समीप भूमि चयन करके भूमि को आईटीआई के नाम ट्रांसफर भी किया गया है, मगर स्थानीय जनप्रतिनिधि व सरकार की नाकामी के कारण आज तक उक्त भूमि पर भवन निर्माण के किये धनराशि उपलब्ध नहीं की गई, जबकि कई बार भाजपा विधायक दिलीप रावत को पत्राचार के माध्यम से अवगत कराया गया, मगर नेताजी के कानों पर जूँ तक नही रेंगी।