Weather Update: उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में अगले पांच दिनों और रहेगी भीषण गर्मी। येलो अलर्ट जारी

उत्तराखंड के मैदानी इलाकों में अगले पांच दिनों और रहेगी भीषण गर्मी। येलो अलर्ट जारी

देहरादून। जून की शुरुआत उत्तराखंड में भीषण और झुलसाने वाली गर्मी के साथ हुई। उत्तराखंड में जून महीने की शुरुआत में ही पहाड़ से लेकर मैदान तक तपिश बढ़ने लगी है।

हालांकि, मई में भी गर्मी रही लेकिन बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत भी पहुंचाई। उत्तराखंड मौसम विभाग के मुताबिक आज भी प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा। प्रदेश में कहीं-कहीं अंधड़ और ओलावृष्टि को लेकर चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग ने गढ़वाल मंडल के कुछ जनपदों में गर्म हवाएं भी चलने का अनुमान लगाया है। इसको लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है। बारिश का पूर्वानुमान नहीं है। चारों धामों में भी मौसम पूरी तरह से साफ रहेगा।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अगले कुछ दिन प्रदेश में मौसम शुष्क बना रह सकता है। कुमाऊं के लिए राहत की खबर है। तीन-चार दिन में कुमाऊं मंडल में कहीं-कहीं बादल छाने के साथ हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल गर्मी से किसी तरह की कोई राहत नहीं मिलने की संभावना नहीं है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक, पाकिस्तान से यहां पहुंच रहीं शुष्क हवाओं से वातावरण में नमी न के बराबर है। ऐसे में गर्मी का जबरदस्त असर देखने को मिल रहा, जो 7 जून तक रहने की संभावना है।

बिक्रम सिंह के अनुसार, प्रदेश में रविवार और सोमवार को पर्वतीय इलाकों में ओलावृष्टि हो सकती है। जबकि, मंगलवार और बुधवार को मैदानी इलाकों में 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ चल सकता है। इस दौरान अगले पांच दिन मैदानों में लू का प्रभाव जारी रहेगा।