सावधान: प्रदेश में पल-पल बदलता मौसम। कहीं येलो तो कहीं ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें एडवाइजरी

प्रदेश में पल-पल बदलता मौसम। कहीं येलो तो कहीं ऑरेंज अलर्ट जारी, पढ़ें एडवाइजरी

उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते मौसम का मिजाज पल-पल बदल रहा है। मौसम विभाग ने आगामी 24 मई तक राज्य के अधिकांश जनपदों पहाड़ से लेकर मैदान पर भारी बारिश, आंधी तूफान, ओलावृष्टि और बिजली गिरने को लेकर अलर्ट जारी किया है। जिसको लेकर एडवाइजरी भी जारी की गई है।

मौसम विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक उत्तराखंड में आज कहीं-कहीं ओलावृष्टि और 70 से 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान की संभावना जताई है, राज्य में कहीं-कहीं बिजली गर्जन के साथ तीव्र बौछार की भी संभावना है। जिसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया।

इसके अलावा 23 और 24 मई को पहाड़ से लेकर मैदान तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 23 व 24 मई को राज्य के देहरादून, टिहरी, उत्तरकाशी, बागेश्वर, नैनीताल, पिथौरागढ़ में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

बारिश के साथ पर्वतीय इलाकों में ओलावृष्टि व बिजली गिरने के साथ ही 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं।

Advertisements

वहीं, मैैदानी इलाकों में 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक मंगलवार तक मैैदान से लेकर पहाड़ तक तेज हवाओं के साथ बारिश के आसार है।

कुछ इलाकों में 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। राज्य के मैदानी और पर्वतीय इलाकों में बारिश के साथ ही बिजली गिरने की संभावनाओं के मद्देनजर एडवाइजरी जारी की गई है।

एडवाइजरी में कहा गया कि, आंधी व बारिश से पेड़ों और कच्चे मकानों के भी गिरने की संभावना है। बारिश के चलते नदियों में बाढ़ आने और निचले इलाकों में जलभराव की संभावना है।

पढ़ें एडवाईजरी:-