प्रदेश के 60 लाख लोगों को मिलेगा अगले 6 महीने और मुफ्त राशन

प्रदेश के 60 लाख लोगों को मिलेगा अगले 6 महीने और मुफ्त राशन

रिपोर्ट- जगदम्बा कोठारी

केंद्र द्वारा पोषित ‘प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना’ को अवधि से 6 माह अधिक बढ़ाए जाने के बाद उत्तराखंड के 60 लाख नागरिकों को राशन अगले और छः महीने मुफ्त मिलेगा। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी में करी है।

सीएम धामी ने कहा है कि, “कोरोना महामारी के समय जब देश संकट से गुजर रहा था उस समय माननीय प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi जी ने गरीबों व जरूरतमंदों के लिए “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना” चलाकर किसी भी व्यक्ति को भूखे न सोना पड़े इसका ध्यान रखा।

इस योजना के सितंबर 2022 तक विस्तार किए जाने पर प्रधानमंत्री जी का सहृदय आभार। इस जनकल्याणकारी योजना से उत्तराखण्ड के भी लगभग 60 लाख लोग लाभान्वित होंगे।”

यहां बता दें कि ‘प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना’ वर्ष 2020 के प्रथम कोरोना काल के सितंबर माह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। योजना का उद्देश्य था कि महामारी के कारण देश का कोई नागरिक भूखा ना रहे। जिसको केवल कोरोना काल तक के लिए शुरू किया गया था।

नियमानुसार योजना का इसी माह 31 मार्च को बंद होना सुनिश्चित था। लेकिन प्रधानमंत्री मोदी द्वारा आगामी 6 माह तक इस योजना में विस्तार करने की घोषणा गई। जिससे देशभर में 80 करोड लोग योजना से लाभान्वित होंगे।