वेक्सीनेशन को लेकर ग्रामीण क्षेत्रो में हो रही समस्याएं। ग्रामीणों के पास नहीं स्मार्टफोन तो कैसे लगवाएं वैक्सीन

वेक्सीनेशन को लेकर ग्रामीण क्षेत्रो में हो रही समस्याएं। ग्रामीणों के पास नहीं स्मार्टफोन तो कैसे लगवाएं वैक्सीन

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। जैसे-जैसे कोरोना का प्रकोप बढ़ रहा है, उसे लेकर ग्रामीण क्षेत्र के लोगो की चिंताएं भी बढ़ रही है। ग्रामीण क्षेत्रो में कोरोना के प्राथमिक इलाज की सुविधाएं तक नही है। यही नही ग्रामीण क्षेत्रो में सबसे ज्यादा उन लोगो को दिक्कते आ रही है, जिनके पास स्मार्टफोन नही है। जिस वजह से उनका रजिस्ट्रेशन नही हो पा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रो में वेक्सीनेशन के लिए सेंटर नही होने से भी ग्रामीणों को वैक्सिन लगवाने में दिक्कते आ रही है।

ग्रामीण क्षेत्रो में लोगों को वैक्सिन लगवाने में कई तरह की व्यवहारिक समस्याएं आ रही है। हरिद्वार का गावँ कटारपुर पिछड़े गावँ में आता है, करीब 4 हजार की आबादी वाले गावँ में कई परिवार ऐसे है जिसमे लोगो के पास स्मार्टफोन तो क्या साधारण फ़ोन भी नही है। ऐसे में उनको वैक्सिन के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने में काफी दिक्कत आ रही है। यही नही कुछ लोग ऐसे है जिनके पास फ़ोन तो है मगर उनको रजिस्ट्रेशन करने की प्रकिर्या नही आती है। गावँ के लोग कोरोना से काफी डरे हुए है और वैक्सिन लगवाने के इच्छुक भी है।

वैक्सिन को लेकर गावँ के लोगो मे जागरूकता की कमी भी नजर आ रही है। गावँ के प्रधान नूतन कुमार का कहना है कि, गावँ में कोई वैक्सिन सेंटर नही है, जहां जाकर ग्रामीण वैक्सिन लगवा सके। इनका कहना है कि, गावँ काफी पिछड़ा गावँ है और यहां बहुत कम लोगो के पास स्मार्टफोन है, बहुत से लोग तो ऐसे है जिनके पास साधारण फ़ोन भी नही है। ग्राम प्रधान का कहना है कि, ग्रामीण क्षेत्रो में आशा कार्यकत्रियों या आंगनवाड़ी कार्यकर्त्रियों के जरिये घर-घर जाकर वैक्सिन लगवानी चाहिए।

ग्रामीण क्षेत्रों में वैक्सीनेशन को लेकर जिला प्रशासन द्वारा दावे किए जा रहे हैं कि, उनके द्वारा सभी तरह की तैयारियां की गई है, मगर धरातल पर वह दिखाई नहीं दे रही है। हरिद्वार एसडीएम गोपाल सिंह रावत का कहना है कि, वैक्सीनेशन को लेकर ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों मे सभी अधिकारियों को काम धीमी गति से चलने पर बैठक बुलाकर निर्देशित किया गया था, वैक्सीनेशन में किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जाए, इसके लिए हमारे द्वारा सभी गांव में एक टीम बनाई जाएगी जो वैक्सीनेशन का कार्य शुरू करेगी। इस कार्य में हम सामाजिक कार्यकर्ताओं का भी सहयोग लेगे जो हरिद्वार के प्रत्येक गांव मे वैक्सीन रजिस्ट्रेशन का कार्य करेंगे।

हरिद्वार के अधिकतर गांव में कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है, ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे ज्यादा समस्या वैक्सीन लगवाने में आ रही है। काफी ग्रामीण वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पा रहे हैं। क्योंकि उनके पास स्मार्टफोन नहीं है और जिला प्रशासन द्वारा वेक्सीनेशन सेंटर भी नहीं बनाए गए हैं। अब देखना होगा कि, जिला प्रशासन द्वारा कितनी जल्दी ग्रामीण क्षेत्र में वैक्सीनेशन का कार्य किया जाता है और ग्रामीण लोगों को कोरोना महामारी से राहत दिलाई जाती है।