गजब: इस शमशान घाट पर शव जलाने का पैकेज 3600 रुपए। मिलेंगी सभी सुविधाएं….

इस शमशान घाट पर शव जलाने का पैकेज 3600 रुपए। मिलेंगी सभी सुविधाएं….

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। कोरोना काल में हर तरफ अजीब सा माहौल है। शमशान घाट लाशों से भरे पड़े हैं। ऐसे में अब शमशान घाटों पर भी पैकेज सिस्टम लागू हो गया है, जी हां यह बात बिल्कुल सोलह आने सच है। हरिद्वार के चंडी घाट स्थित श्मशान घाट पर एक मुर्दे को जलाने का पूरा पैकेज सिस्टम बनाया गया है। जिसमें 3600 रुपए में शव को जलाने से लेकर तमाम अन्य क्रिया करवाई की जा रही है।

हरिद्वार के चंडी घाट स्थित श्मशान घाट पर मुर्दे की लकड़ी मृत शरीर के लिए पंडित, राल, देसी घी, नाई, सहित अन्य तमाम सुविधाएं एक पैकेज में मिल रही है। शमशान घाट की व्यवस्था संभालने वाले मान सिंह का कहना है कि, यहां पर सब संस्कार करने वाले लोगों को एक ही जगह पर सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि, लोग शव को जलता हुआ छोड़ जाते हैं, जबकि इस वक्त ज्यादातर बॉडी कोरोना वायरस की आ रही हैं। जिनको जलने में अधिक लकड़ियां लग रही है। लेकिन हम दोबारा किसी से पैसे नहीं मांगते और जब तक मृत शरीर अस्थि में तब्दील ना हो जाए तब तक जितनी भी लकड़ियां लगे हम इतने ही पैसे में लगाते है। इनका कहना है कि, इस वक्त महामारी के दौर में अधिक शव आ रहे हैं। कोरोना की ही अगर बात करें तो रोज लगभग 8 से 10 शवों का अंतिम संस्कार यहां पर हो रहा है और अलग-अलग जगहों से आने वाले शवो की संख्या अलग है।

बता दें कि, धर्म नगरी हरिद्वार में कोरोना महामारी के कारण हरिद्वार के साथ-साथ कई पड़ोसी राज्य से भी मृतकों के शव को हरिद्वार लाकर श्मशान घाट पर जलाया जा रहा है। इसको लेकर हरिद्वार चंडीगढ़ श्मशान घाट द्वारा चिता को जलाने के लिए पैकेज की व्यवस्था की गई है और इसमें परिवार जनों को हर सुविधाएं दी जा रही है। जिसमे शव को जलाने से लेकर तमाम अन्य क्रिया करवाई जा रही है।