अजब-गजब: दूल्हे ने कार्ड पर छपवाया बगैर कोरोना निगेटिव रिपोर्ट के शादी में आना मना है

अजब-गजब: दूल्हे ने कार्ड पर छपवाया बगैर कोरोना निगेटिव रिपोर्ट के शादी में आना मना है

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। शादियों का सीजन शुरू हो गया है, लेकिन एक बार फिर से कोरोना वायरस की वजह से तमाम बड़े आयोजन अब बेहद सूक्ष्म होने लगे हैं। बीते साल लॉकडाउन के दिन अभी लोग भूले भी नहीं थे। एक बार फिर से देश में हालात खराब होने लगे हैं। ऐसे में जो लोग सात फेरों में बंधना चाहते हैं और तैयारी पूरी कर चुके हैं वह अपना मन मार कर अपनी शादी की तैयारियों को बेहद सीमित बना रहे हैं। फिर वह परिवारों को बुलाने की कम संख्या हो या धूमधाम से शादी करने की वजह बेहद सादगी भरे अंदाज में शादी करना। हरिद्वार में रहने वाले विजय की जयपुर की रहने वाली वैशाली से शादी के बंधन में बंद रहे हैं। मगर उनके शादी के कार्ड में भारत सरकार की गाइड लाइन के अनुसार यह भी छपा है कि, जो भी उनकी शादी में आए वह rt-pcr नेगेटिव रिपोर्ट लेकर ही आए।

विजय के छोटे भाई अजय सिंह का कहना है कि, मेरे बड़े भाई विजय की शादी जयपुर से हो रही है और शादी के कार्ड में हमारे द्वारा स्लोगन दिया गया है। जो भी शादी में आए वह अपनी rt-pcr जांच कराकर ही आए और कोरोना को देखते हुए सेनेटाइजर का प्रयोग करें। खुद भी सुरक्षित रहे और बाकी लोगों को भी सुरक्षित रखें। इनका कहना है कि, देश के प्रधानमंत्री भी कह रहे हैं कि, कोरोना पूरे देश में एक बार फिर से फैल रहा है। इस बार कोरोना काफी भयंकर रूप लेकर आया है। इसी को देखते हुए हमारे द्वारा एक जागरूक अभियान भी किया गया। क्योंकि शादी का उत्सव है, इसे टाला भी नहीं जा सकता। इनका कहना है कि, हमें 50 लोगों की परमिशन है थोड़ा डर का माहौल तो है, मगर शादी को लेकर उत्साह भी है। जो सरकारी गाइडलाइन होगी, उसका हमारे द्वारा पालन किया जाएगा। थोड़ी हमें निराशा भी है कि, पहले शादी के कार्यक्रम में काफी संख्या में लोग आते थे। मगर आप सिर्फ 50 ही लोग शादी में शिरकत करेंगे और परिवार से भी एक-एक ही लोग शादी में आएंगे।

शादी में कोरोना महामारी का असर होने से विजय के पारिवारिक मित्र भी काफी निराश है। मगर उनके द्वारा भी शादी के कार्ड पर rt-pcr रिपोर्ट लाने का अनुरोध करने की सहाराना की जा रही है। विजय के पारिवारिक मित्र सुखबीर सिंह का कहना है कि, हमारे करीबी मित्र कुलदीप सिंह के पुत्र की शादी है, हमारे पास शादी का डिजिटल कार्ड आया है। शादी में जाने के लिए rt-pcr की रिपोर्ट लाना अनिवार्य किया गया है। इनका कहना है कि, कदम तो यह बहुत अच्छा है, मगर थोड़ा दुख भी है। क्योंकि इस शादी के लिए हमने काफी वक्त से तैयारियां की थी। मगर एक बार फिर से कोरोना काफी बढ़ गया और जो सरकार की गाइडलाइन है, उसका पालन करना भी अनिवार्य है। अब हमारे द्वारा rt-pcr की जांच नेगेटिव आएगी तभी हम शादी में शरीक हो पाएंगे।

बता दें कि, कोरोना महामारी का प्रकोप पूरे देश में लगातार बढ़ रहा है। इसका असर अब शादी के कार्यक्रमों में भी पड़ने लगा है। इसी को देखते हुए हरिद्वार के रहने वाले विजय के परिवार द्वारा शादी के कार्यक्रम में आने के लिए rt-pcr रिपोर्ट नेगेटिव लाने का कार्ड में अनुरोध किया गया है। उसके बाद ही पारिवारिक मित्र शादी में शामिल हो पाएंगे, पारिवारिक मित्र भी इसको एक अच्छी पहल मान रहे हैं। मगर उनको निराशा भी हो रही है, क्योंकि उनके द्वारा शादी की काफी पहले ही तैयारी की गई थी।