स्वामी विवेकानंद मिशन के पंडाल में लगी भीषण आग। चंद मिनटों में पंडाल जलकर खाक

स्वामी विवेकानंद मिशन के पंडाल में लगी भीषण आग। चंद मिनटों में पंडाल जलकर खाक

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। कनखल सन्यास मार्ग स्थित स्वामी विवेकानंद मिशन के पंडाल में भीषण आग लगने से पंडाल कुछ ही मिनटों में जलकर पूरी तरह से राख हो गया। सूचना पर पहुंची दमकल की चार गाड़ियों ने बामुश्किल आग पर काबू पाया। शाही स्नान होने के कारण पंडाल में कुछ ही कर्मचारी मौजूद थे, जिस कारण से कोई जन हानि नहीं हुई।

बता दें कि, सन्यास मार्ग स्थित आर्य इण्टर कालेज के कैंपस में स्वामी विवेकानंद मिशन का शिविर लगा हुआ था। पंड़ाल में अचानक आग लग गयी। चंद मिनटों में ही आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और देखते ही देखते पंड़ाल जलकर पूरी तरह से राख हो गया। पंड़ाल में रखे सिलेंडरों में आग पकड़ लेने से आग विकराल हो गयी। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। जब तक आग पर काबू पाया गया, तब तक सब कुछ जलकर राख हो गया था। आग के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है।

जान की परवाह किये बगैर आग भुझाने लगे आरएसएस कार्यकर्ता

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता महाकुम्भ में यातायात व्यवस्था के साथ ही पुलिस व अर्धसैनिक बल के साथ हर चुनौती का जमकर समाना कर रहे है। आज सुबह जब कनखल स्थित कॉलेज में लगे पंडाल में आग लगी तो आरएसएस के कार्यकर्ताओं ने अपनी जान की प्रवाह किये बगैर आग को भुझाने के साथ ही आग में फंसे लोगों को बाहर निकलने का काम किया। लगभग 20 आरएसएस कार्यकर्ताओं ने मौके पर पहुँचकर अग्नि शमन पुलिस के साथ आग पर काबू पाया।

पूरे परिसर में लगभग 70 से 80 टेंट जलकर राख हो गए। इस घटना में एक महिला व बच्ची भी घायल हुए। जिन्हें तुरंत उपचार के लिए जिला अस्पताल भेजा गया। मौके पर पहुंचे स्वयंसेवकों ने टेंटों में से फटाफट सिलिंडर व गैस चूल्हे अलग किये। आरएसएस कार्यकर्ताओ को लगभग 20 से 50 हजार रुपये अर्धजले मिले, 2 मोबाइल, 1 पासपोर्ट अर्धजला व कुछ अर्धजले कागज़ मिले। जिन्हें पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया। आरएसएस के कार्यकर्ताओं की समाज के प्रति ऐसी निष्ठा व कर्तव्य को देखकर पुलिस व अर्धसैनिक बलों ने भी खूब सराहना की।