गजब: मृत को जीवित दिखाकर भूमि हड़पने का प्रयास, मुकदमा दर्ज

मृत को जीवित दिखाकर भूमि हड़पने का प्रयास, मुकदमा दर्ज

रिपोर्ट- मनोज नौडियाल
कोटद्वार। लैंसडौन तहसील के अंतर्गत ग्राम-सेन्धीखाल में मृत व्यक्ति को जीवित दिखाकर गलत दस्तावेजों के आधार पर बिजनौर निवासी व्यक्ति के माध्यम से भूमि हड़पने का मामला प्रकाश में आया है। जिलाधिकारी पौड़ी से शिकायत के बाद राजस्व पुलिस ने तहरीर के आधार पर आरोपितों के खिलाफ गंभीर धाराओं 120b, 504, 506, 420, 427, 467, में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। प्राप्त जानकारी के अनुसार कोटद्वार मानपुर निवासी मंजू देवी पत्नी रविंद्र सिंह व आनंदी देवी पत्नी स्वर्गीय मोहन सिंह के भाई खुशाल सिंह पुत्र जूठा सिंह के नाम ग्राम-सेन्धीखाल क्षेत्र में करीब 50 नाली जमीन दर्ज है। खुशाल सिंह की मृत्यु व उसकी दोनों बहनों की शादी होने के बाद से ही गांव के कुछ उनके रिश्तेदारों तथा ग्रामीणों की उनकी भूमि पर गलत नजर थी, जिसके चलते वह भूमि को कब्जाने का प्रयास कर रहे थे।

तहरीर में दोनों बहनों का कहना है कि, पिछले दिनों उनके मृत भाई की जमीन की दाखिल खारिज दोनों बहनों के नाम पर हो गयी है। जिसके बाद से ही गांव के उनके रिश्तेदार तथा कुछ ग्रामीणों द्वारा उनके मृत भाई के नाम पर किसी बिजनौर निवासी व्यक्ति को वह लोग गांव में ले आए और दोनों बहनों का भाई बता कर गांव में घुमाने लगे।

दोनों बहनों का आरोप है कि, हम दोनों आर्थिक और शारीरिक रूप से कमजोर हैं। एक बहन का पति विकलांग तथा दूसरी बहन स्वयं विधवा और विकलांग है। जिसका फायदा उनके रिश्तेदार और ग्रामीण उठा रहे हैं और अपशब्दों का प्रयोग करते हुए उन्हें उनकी जमीनों पर आने से रोका जा रहा है। डराया-धमकाया जा रहा है और इन लोगो द्वारा धमकी दी जा रही है कि, यदि तुम इन जमीनों पर आए तो तुम्हें हम जान से मरवा देंगे।

राजस्व उपनिरीक्षक उमेश शर्मा ने बताया कि, दोनों बहनों की तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच शुरू कर दी गई।