कुम्भ मेला अपडेट: मुस्लिम समाज के लोगों ने साधु संतों का किया भव्य स्वागत

मुस्लिम समाज के लोगों ने साधु संतों का किया भव्य स्वागत

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। धर्मनगरी हरिद्वार में कुंभ के अनेक रंग देखने को मिल रहे हैं। जूना अखाड़े की पेशवाई में जगह-जगह मुस्लिम समुदाय के लोगों ने नागा सन्यासी साधु-संतों का भव्य स्वागत किया। शहर के भ्रमण पर निकले जूना अग्नि और किन्नर अखाड़ा के साधु संत पूरे शहर में आकर्षण का केंद्र रहे, तो वही गंगा जमुनी तहजीब पेशवाई में देखने को मिली। जब मुस्लिम समुदाय के लोगों ने साधु संतों का फूल माला पहनाकर स्वागत किया। साधु संतों ने भी मुस्लिम समुदाय के लोगों को अपना आशीर्वाद दिया।

कुंभ में हिंदू मुस्लिम एकता की अलग ही मिसाल देखने को मिल रही है। आज जूना, अग्नि और किन्नर अखाड़े की पेशवाई में मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया गया। जगह-जगह साधु संतों का मुस्लिम समाज के लोगों द्वारा स्वागत किया गया। मुस्लिम समाज के लोगों का कहना है कि, संतों की पेशवाई का मुस्लिम समाज के लोगों ने जगह-जगह फूल मालाओं से स्वागत किया। इससे हिंदू मुस्लिम एकता को बढ़ावा मिलता है।

इनका कहना है कि, कुंभ का मेला मुस्लिम समाज के लिए भी खुशी लेकर आता है। संतों की पेशवाई में बैंड बाजे और साधु-संतों को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग सड़कों पर आते हैं और एक अलग ही माहौल देखने को मिलता है। इनका कहना है कि, मुस्लिम समाज द्वारा संतों का स्वागत करने से एक संदेश जाता है, सभी को मिलजुल कर एक दूसरे का स्वागत करना चाहिए।

कुंभ में हर रंग देखने को मिलते हैं। क्योंकि जब नागा संन्यासी और साधु संत सड़कों पर उतरते हैं, तो अलग ही रंग देखने को मिलता है। तो वही मुस्लिम समाज के लोगों द्वारा भी इन साधु संतों का भव्य स्वागत किया जाता है और यह गंगा जमुनी तहजीब को दर्शाता है। आज मुस्लिम समाज के लोगों ने पेशवाई में साधु संतों का भव्य स्वागत किया, तो संतो ने भी मुस्लिम समाज के लोगों को अपना आशीर्वाद दिया।