हरिद्वार: भिक्षुओं की बढ़ती संख्या रोकने के लिए पुलिस ने चलाया बड़ा अभियान

भिक्षुओं की बढ़ती संख्या रोकने के लिए पुलिस ने चलाया बड़ा अभियान

– भिक्षुक के कोविड सैंपल लेकर उन्हें भिक्षुक गृह भेजा गया

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। धर्मनगरी हरिद्वार में कुम्भ मेला शुरू होने वाला है। ऐसे में विश्व प्रसिद्ध हरकी पैड़ी पर भीख मांगने वाले सुरक्षा और सुंदरता के लिए कही ना कही वहाँ की सबसे बड़ी परेशानी रहे है। जिसके चलते हर की पैड़ी क्षेत्र अंतर्गत भिक्षुओं की बढ़ती संख्या को रोकने के लिए नगर कोतवाली पुलिस द्वारा हरिद्वार महाकुंभ मेले को सुरक्षित मनाने के लिये अनेक अभियान चलाये जा रहे है। इसी कड़ी में आज हर की पौड़ी पर नगर कोतवाली पुलिस ने हरिद्वार भिक्षुक के कोविड सैंपल लेकर उन्हें भिक्षुक गृह भेजा गया।

नगर कोतवाल अमरजीत सिंह का कहना है कि, नगर पुलिस द्वारा आज हर की पौड़ी पर भिक्षु को पकड़ा गया उनका कोविड टेस्ट करा कर उच्च न्यायालय में पेश किया जाएगा। फिर उसके बाद भिक्षुक गृह भेजा जाएगा। पिछले अभियान में नगर पुलिस ने करीब 200 भिक्षुक को उच्च न्यायालय में भेजा था। आज बाकी के भिक्षुक को भी भेज दिया जाएगा। साथ ही इस पर समय-समय पर निगरानी नगर पुलिस द्वारा रखी जाएगी की जिससे भिक्षुक का जमावड़ा दोबारा हर की पौड़ी क्षेत्र पर ना लग सके।

हरिद्वार पुलिस द्वारा लगातार भिक्षुक को लेकर अभियान चलाया जाता है। मगर उसके बावजूद भी हर की पौड़ी और आसपास के तमाम घाटों पर भिक्षुक की भारी संख्या होने से बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। साथ ही भिक्षुक हर की पौड़ी और तमाम गंगा घाटों की सुरक्षा और सुंदरता के लिए कही ना कही सबसे बड़ी परेशानी बने रहते हैं। इसी को लेकर हरिद्वार पुलिस ने बड़े पैमाने पर इस अभियान को चलाया है।