केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने की दिशा की बैठक। विभागीय अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने की दिशा की बैठक। विभागीय अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। केंद्रीय शिक्षा मंत्री और हरिद्वार से सांसद रमेश पोखरियाल निशंक ने आज हरिद्वार के मेला नियंत्रण भवन में दिशा की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने शासन और जनपद के अधिकारियों से केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के संबंध में विस्तृत समीक्षा की। कुंभ से ठीक पहले इस अंतिम बैठक में निशंक ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा बनवाए जा रहे हरिद्वार-देहरादून हरिद्वार नजीबाबाद हरिद्वार मुजफ्फरनगर और रुड़की लक्सर राष्ट्रीय राजमार्गों पर चल रहे कार्यों की समीक्षा की। इसके अलावा केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही शिक्षा स्वास्थ्य और शहरी विकास सम्बन्धी तमाम योजनाओं के बारे में भी अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का कहना है कि, आज दिशा की बैठक मेरे द्वारा ली गई और यह बैठक हर 3 महीने में ली जाती है बैठक में सभी विभागों को कार्य करने का टारगेट दिया गया है क्योंकि हरिद्वार आकांक्षा जिला है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वकांक्षी रहती है कि आकांक्षी जिले पर पूरा ध्यान दिया जाए यहां पर सड़कों के कार्यों में काफी प्रगति हो रही है हरिद्वार से देहरादून तक की फोर लाइन रोड जनवरी तक बनकर तैयार हो जाएगी।

हरिद्वार से मुजफ्फरनगर तक का कार्य काफी तेजी से चल रहा है और साथ ही हरिद्वार से नजीबाबाद तक की रोड पर भी कार्य प्रगति पर है और रुड़की से लक्सर वाली सड़क पर टेंडर हो गए हैं और इसी सप्ताह कई पुलों पर भी कार्य शुरू हो जाएगी। साथ ही जो रिंग रोड को लेकर एनएचएआई के चेयरमैन से मेरी वार्ता हुई है और इसका कार्य ढाई हजार करोड़ के करीब का होगा इस कार्य को हम जल्दी पूरा करेंगे साथ ही इस बैठक में मेरे द्वारा शिक्षा विभाग के सचिव से भी वार्ता हुई है संस्कृत शिक्षा को लेकर भी वार्ता की गई है इसका निस्तारण जल्द होगा और साथ ही जितने भी विकास के कार्य होने हैं उसको युद्ध स्तर पर किया जाएगा।

वही हर की पौड़ी के सौंदर्यीकरण को लेकर लिसन का कहना है कि केंद्रीय योजना राज्य के लिए होती है और इसमें केंद्र और राज्य अलग नहीं होता जितने भी कार्य केंद्र द्वारा दिए जाते हैं उसे राज्य को ही कराना होता है अगर कार्यों में भिलाई होती है तो मैं राज्य सरकार से वार्ता करूंगा और किसी भी प्रकार की गुणवत्ता में कमी बर्दाश्त नहीं की जाएगी हर की पौड़ी के सौंदर्यीकरण को लेकर जो डीपीआर बनाया गया है उसमें जो कमियां रह गई है उसको हमारे द्वारा दूर किया जाएगा और हर की पौड़ी का सौंदर्यीकरण भव्य तरीके से किया जाएगा। क्योंकि यह सभी की इच्छा है कि हरिद्वार हर की पौड़ी की गंगा आरती का सीधा प्रसारण पूरी दुनिया के लोग उसे भव्यता से देखें यह हमारी कोशिश होगी कि जल्द से जल्द इस परियोजना को हम पूरा करें।