चम्पावत: चाइल्ड पोर्नोग्राफी वीडियो प्रसारित करने वाला आरोपी युवक गिरफ्तार

चाइल्ड पोर्नोग्राफी वीडियो प्रसारित करने वाला आरोपी युवक गिरफ्तार

– साइबर क्राइम पर लगातार नजर बनाए हुए है जिला पुलिस

रिपोर्ट- सूरज लडवाल
चम्पावत। जिले की पुलिस ने चाइल्ड पोर्नोग्राफी की अश्लील वीडियो प्रसारित करने वाले एक युवक को गिरफ्तार किया है। जिले की पुलिस व्यवस्था का जिम्मा संभाले एसपी लोकेश्वर सिंह ने साइबर क्राइम (सोशल मीडिया के माध्यमों से किए जाने वाले अपराधों) पर रोक लगाने के लिए और इन अपराधों को अंजाम दे रहे लोगों पर कड़ी कार्यवाही करने के लिए जिले के सभी थाना प्रभारियों सहित साइबर सैल को निर्देश दिए हैं।

एसपी के निर्देशों का पालन करते हुए लोहाघाट पुलिस ने एक 32 वर्षीय युवक को चाइल्ड पोर्नोग्राफी से रिलेटेड अश्लील प्रसारित करने पर गिरफ्तार किया है। युवक के गिरफ्तार होने के बाद एक बार फिर स्पष्ट हो गया है कि, पुलिस की साइबर टीम चौकन्नी है। पुलिस के मुताबिक तकरीबन 25 दिन पूर्व थाना लोहाघाट में एफआईआर संख्या 57 / 2020 के अंतर्गत धारा 67 बी आईटी एक्ट पंजीकृत किया गया था। एफआईआर पंजीकृत होने के बाद इस मामले में एसपी द्वारा पाटी के प्रभारी निरीक्षक नारायण सिंह को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।चम्पावत साइबर सैल और थाना पाटी के प्रभारी निरीक्षक नारायण सिंह द्वारा जाँच के बाद समूचे मामले में ग्राम मोतिराज कर्णकरायत, थाना लोहाघाट निवासी निर्मल सिंह करायत ( 32 ) पुत्र जोगा सिंह करायत का नाम सामने आया है। जिसे बुधवार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। गातव्य हो कि, 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को बहला-फुसलाकर ऑनलाइन संबंधों के लिए तैयार करना, यौन संबंध बनाना या बच्चों से जुड़ी यौन गतिविधियों को रिकार्ड करना, एमएमएस बनाना, दूसरों को भेजना चाइल्ड पोर्नोग्राफी के अंतर्गत आता है। जिस पर सरकार ने पाबंदी लगा रखी है। दूसरों को चाइल्ड पोर्नोग्राफी भेजना ही नहीं बल्कि खुद देखना भी अपराध है। पाबंदी के बाद भी चाइल्ड पोर्नोग्राफी गतिविधियों में शामिल लोगों पर अब पुलिस की पैनी नजर है।

मामले की जाँच कर रही पुलिस टीम में थाना पाटी के प्रभारी निरीक्षक नारायण सिंह व सर्विलांस कॉस्टेबल भुवन पाण्डेय शामिल रहे। थाना पाटी के प्रभारी निरीक्षक नारायण सिंह ने पत्रकार वार्ता में बताया कि, पुलिस दिन-रात चौकन्नी है और अपराधियों को पकड़ने का भरसक प्रयास करती है। लेकिन अपराधों को रोकने व अपराधियों को पकड़ने में पुलिस जनता से भी सहयोग चाहती है। बाल अश्लीलता, बाल यौन शोषण संबंधित मामले सामने आने पर इसकी शिकायत राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल www.cybercrime.gov.in पर कर सकते हैं। इसके अलावा सुबह 09 बजे से शाम 06 बजे के दौरान हेल्पलाइन नंबर 155260 पर फोन कर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।