छठ पूजा को लेकर प्रशासन हुआ मुस्तैद। दिए अधिक से अधिक सतर्कता बरतने के निर्देश

छठ पूजा को लेकर प्रशासन हुआ मुस्तैद। दिए अधिक से अधिक सतर्कता बरतने के निर्देश

– प्रशासन ने बाहरी जनपदों व राज्यो से आने वालों लोगो को लेकर अधिक सतर्कता बरतने के दिए निर्देश

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। त्योहारी सीजन में कोरोना को लेकर आम जनता द्वारा बरती जा रही लापरवाही ने एक बार फिर से कोरोना के फैलाव को लेकर चिंता बढ़ा दी है। दीवाली के मौके पर जिस तरह से बाजारों में लोग कोरोना गाइडलाइन को लेकर लापरवाही बरते हुए नजर आए उसके बाद अब छठ पूजा पर भी भारी भीड़ को देखते हुए प्रशासन कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने के लिए कमर कस रहा है। प्रशासन ने लोगो से अपील की है कि, छठ पूजा के मौके पर मास्क पहनना और सामाजिक दूरी का पालन करना अनिवार्य है। जिला प्रशासन छट पूजा को देखते हुए कोरोना को लेकर ना केवल सतर्कता बारात रहा है बल्कि जागरूकता के साथ कोरोना गाइडलाइन के पालन के लिए सख्ती भी करेगा। साथ ही प्रशासन ने बाहरी जनपदों व राज्यो से आने वालों लोगो को लेकर और अधिक सतर्कता बरतने के निर्देश भी दिए है।

जिस तरह से दिल्ली व अन्य राज्यो में कोरोना एक बार फिर से रफ्तार पकड़ रहा है उससे धर्म नगरी हरिद्वार के लोगो मे भी कोरोना के फिर से फैलने का डर बना हुआ है। दिवाली के साथ ही त्योहारी सीजन चल रहा है और लोग बड़ी संख्या में घरों से बाहर निकल रहे है, लेकिन ज्यादातर लोग कोरोना की गाइडलाइन को लेकर लापरवाह बने हुए है। ज्यादातर लोग ना तो मास्क पहन रहे है और ना ही सामाजिक दूरी का पालन कर रहे है। ऐसे में एक ओर बड़े पर्व छठ पूजा को देखते हुए हरिद्वार प्रशासन ने कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने का फैसला किया है।

जिलाधिकारी सी रविशंकर का कहना है कि, छठ पर्व पर बड़ी संख्या में लोग छठ पूजा के लिए घरों से बाहर गंगा घाटों पर इकट्ठा होते है। ऐसे में कोरोना के खतरे को देखते हुए कोरोना गाइडलाइन के पालन के लिए प्रशासन सतर्कता बरत रहा है। इसी के साथ जनता को विभिन्न माध्यमों से जागरूक भी किया जा रहा कि, अभी कोरोना का खतरा टला नही है इसलिए मास्क पहना और सामाजिक दूरी का पालन करना बेहद जरूरी है।

हरिद्वार में स्नान पर्वो के सीजन को भी देखते हुए बाहर से आने वालों यात्रियों पर भी खास निगाह रखी जा रही है। खासकर दिल्ली एनसीआर से आने वालों को लेकर सीमाओं पर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। जिलाधिकारी सी रविशंकर का कहना है कि, हरिद्वार बॉर्डर पर आने वाले लोगों का रजिस्ट्रेशन चेक करने के लिए टीमें लगाई गई है और साथ ही उनकी थर्मल स्कैनिंग भी की जा रही है और जब कोई कोरोना का संदिग्ध मिलता है तो वहीं पर उसकी टेस्टिंग कर सकते हैं, नहीं तो हम सूचना आने पर ही टेस्टिंग कर रहे हैं। इसको लेकर पुलिस के अधिकारी और प्रशासन के अधिकारी लगातार बैठक भी कर रहे हैं। क्योंकि पूर्व में हरिद्वार में काफी भीड़ आई थी, हमारे द्वारा उस वक्त भी काफी प्रयास किया गया था और उसी को देखते हुए इस बार भी छठ के मौके पर कार्रवाई की जाएगी।

दिल्ली में जिस तरह से एक बार फिर से कोरोना की लहर शुरू हुई है, उसे देखते हुए हरिद्वार जिले में भी प्रशासन कोरोना का फैलाव फिर से रोकने के लिए इंतजामो में जुट गया है। जिले में कोरोना के टेस्ट ढाई हजार से 4 हजार रोजाना किये जाने की भी तैयारी की जा रही है। क्योंकि दीपावली के मौके पर भारी संख्या में हरिद्वार में लोग सड़कों पर देखने को मिले थे और छठ पूजा में हरिद्वार और बाहर से भी लोग मां गंगा के तट पर आते हैं इसको देखते हुए हरिद्वार जिला प्रशासन पूरी तरह से सतर्क नजर आ रहा है कि, कोरोना महामारी को फैलने से रोका जा सके।