कुंभ मेले से पहले हर की पैड़ी क्षेत्र से अवैध अतिक्रमण हटाने को लेकर मेला प्रशासन ने कसी कमर

कुंभ मेले से पहले हर की पैड़ी क्षेत्र से अवैध अतिक्रमण हटाने को लेकर मेला प्रशासन ने कसी कमर

– मेलाधिकारी ने निरीक्षण कर अवैध कब्जा धारी और विभागीय अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। कुंभ मेले से पहले हर की पैड़ी और आस-पास के क्षेत्र में तमाम अवैध निर्माणों को हटाने के लिए मेला प्रशासन द्वारा कार्रवाई की जा रही है। लगातार अवैध निर्माणों को हटाने के लिए नोटिस भी दिए जा रहे साथ ही मेला अधिकारी और तमाम मेले के अधिकारी मौके पर निरीक्षण भी कर रहे हैं। आज मेला अधिकारी दीपक रावत ने हर की पैड़ी क्षेत्र में निरीक्षण किया और अप्पा रोड स्थित कालिंदी मार्केट में हुए अवैध निर्माण को तोड़ने के आदेश भी दिये। हर की पैड़ी क्षेत्र में हुए अवैध निर्माणों को पहले हटाने को लेकर मेला प्रशासन कमर कसे हुए हैं। आज मेला अधिकारी दीपक रावत ने हर की पैड़ी क्षेत्र में तमाम ऐसे अवैध निर्माणों का स्थलीय निरीक्षण किया और उन्हें जल्द हटाने के विभागीय अधिकारियों को दिशा निर्देश भी दिए।

मेला अधिकारी दीपक रावत का कहना है कि, निरीक्षण के दौरान देखने में आया हर की पैड़ी के समीप सरकारी भूमि पर कब्जे का प्रयास किया जा रहा है। वहां पर लोहे के पोल भी लगाए गए हैं। हर की पैड़ी के आस-पास जितना भी स्पेस है उसका मैनेजमेंट बहुत ही जरूरी है। मेले के हिसाब से एक-एक इंच जमीन भी हमारे लिए लाभकारी हो सकती है। इसको देखते हुए मेरे द्वारा अतिक्रमणकारियों को निर्देशित किया गया है कि, वह स्वयं ही इस अतिक्रमण को हटा ले नहीं तो एचआरडीए द्वारा चालान की प्रक्रिया की जाएगी और हो सकता है। दुकानें भी सील की जाए मेला अधिकारी का कहना है कि, हर की पैड़ी के आस-पास नालों के ऊपर कई दुकानें बनी है और उसका आदेश है कि, कुंभ मेले के समय उनको खाली करना होगा मेरे द्वारा इन को नोटिस देने की प्रक्रिया की जा रही है।

हरिद्वार हर की पैड़ी के आस-पास के तमाम क्षेत्रों में अवैध तरीके से अतिक्रमण किया गया है। इन्हीं अतिक्रमण को हटाने के लिए मेला प्रशासन द्वारा कमर कस ली गई है और कुंभ मेले से पहले तमाम इस तरह के अवैध अतिक्रमण को हटाने की प्रक्रिया की जा रही है। आज मेला अधिकारी दीपक रावत द्वारा हर की पैड़ी के पास अवैध तरीके से किए गए कब्जे को हटाने के निर्देश दिए गए और अगर जल्दी अवैध कब्जा करने वाले दुकानदार उसको खाली नहीं करते हैं तो मेला अधिकारी ने विभागीय अधिकारियों द्वारा उनकी दुकानें सील करने के भी निर्देश दिए हैं।