चारधाम यात्रा कर तीर्थ यात्रियों का पहला जत्था सकुशल पहुंचा हरिद्वार। पर्यटन अधिकारी ने फूलमालाओं से किया स्वागत

चारधाम यात्रा कर तीर्थ यात्रियों का पहला जत्था सकुशल पहुंचा हरिद्वार। पर्यटन अधिकारी ने फूलमालाओं से किया स्वागत

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। कोरोना काल में हुए लॉकडाउन के चलते इस आपदा काल में चारधाम यात्रा पर उत्तराखंड सरकार ने रोक लगा दी थी, कुछ समय पूर्व उत्तराखंड सरकार द्वारा चारधाम यात्रा पर लगी रोक हटने के बाद चारधाम यात्रा कर तीर्थ यात्रियों का पहला जत्था आज हरिद्वार वापस पहुँचा है। हरिद्वार से सप्ताह भर पहले मात्र छह तीर्थ यात्री चारधाम यात्रा के लिए रवाना हुए थे। जिनका आज हरिद्वार पहुँचने पर जिला पर्यटन अधिकारी और ट्रेवल व्यवसायियों ने फूलमालाओं से स्वागत किया।

इस दौरान जहां चारधाम यात्रा कर वापस लौटे यह यात्री इस कोरोना आपदा काल मे अपनी यात्रा सफल होने पर काफी खुश नजर आए तो वही हरिद्वार ट्रेवल व्यवसाइयों ने इन तीर्थ यात्रियों का आभार व्यक्त किया। इस दौरान इन हरिद्वार के ट्रेवल कारोबारियों ने राज्य सरकार के प्रति नाराजगी भी व्यक्त की ट्रेवल व्यवसायियों ने सरकार से चारधाम के लिए आने वाले यात्रियों के उत्तराखंड प्रवेश पर नियमो में ढील और ट्रेवल व्यवसाय पर निर्भर लोगो को आर्थिक पैकेज देने की माँग भी की।

वही इन यात्रियों का फूल मालाओं से स्वागत करने पहुंची हरिद्वार की जिला पर्यटन अधिकारी सीमा नौटियाल का कहना है कि, इस आपदा काल मे कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए ही उत्तराखंड के बॉर्डर पर सावधानी बरती जा रही है और सभी आने वाले यात्रियों की जरूरी जांच की जा रही है। फिलहाल बॉर्डर पूरा खोल दिया गया है जो भी यात्री चारधाम यात्रा के लिए उत्तराखंड आ रहे है उन सभी यात्रियों को देवस्थानम बोर्ड में रजिस्ट्रेशन कराना आवशयक है।

कोरोना आपदा काल मे चारधाम यात्रा कर आज यात्रियों का पहला जत्था हरिद्वार सकुशल वापस आया है। इन यात्रियों के द्वारा सफल यात्रा किए जाने के बाद हरिद्वार के ट्रेवल कारोबारी उत्तराखंड राज्य में प्रवेश नियमो में ढील और ट्रेवल व्यवसाय पर निर्भर लोगो को आर्थिक पैकेज देने की माँग उत्तराखंड सरकार कर रही है। वही पर्यटन नगरी उत्तराखंड के लिए भी यात्रा की शुरुआत सफल होना एक सुखद खबर है।