कुम्भ मेला 2021 के लिए हो रही कसरत पर सभी की नजरें। अधूरे पड़े कार्य दर्शा रहे अव्यवस्थाओं को

कुम्भ मेला 2021 के लिए हो रही कसरत पर सभी की नजरें। अधूरे पड़े कार्य दर्शा रहे अव्यवस्थाओं को

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। कुम्भ मेला 2021 के आयोजन में अब कुछ ही महीनों का समय शेष रह गया है। मगर हरिद्वार में होने वाले कुम्भ कार्य अभी भी पूरे होते नज़र नही आ रहे है। हरिद्वार में फ्लाई ओवर और हाईवे का कार्य हो, घाटो का कार्य हो या बिजली पानी की व्यवस्था सभी जगह कुम्भ कार्य अधूरे पड़े है। वही हरिद्वार में अधूरे पड़े कार्य से लोगो को भारी अव्यवस्था का सामना करना पड़ रहा है। जिससे स्थानीय लोग कुम्भ मेले के सफल आयोजन पर सवालिया निशाना लगा रहे है। इसके विपरीत कुम्भ मेलाधिकारी तय समय सीमा में सभी कार्यो को पूरा करने का दावा कर रहे है। कुम्भ मेले के अधूरे पड़े कार्यो पर देखिए हरिद्वार से हमारी यह खास रिपोर्ट।

हरिद्वार कुम्भ मेला 2021 में अधूरे पड़े कार्यो पर स्थानीय लोगो का कहना है कि, प्रशासन को कुम्भ मेले के सफल आयोजन के लिए पूरे 12 साल का समय मिलता है। मगर इतने समय मे कार्यो को पूरा नही किया जाता है। हरिद्वार में हाईवे शहरी सड़को और फ्लाईओवर का कार्य अधूरा पड़ा है। सिंहद्वार के फ्लाई ओवर को बनने में ही कई साल गुजर गए। पिछले कई सालों से हरिद्वार क्षेत्र में कोई काम नही हुआ है। कार्यो की गति से अनुमान लगाया जा सकता है कि, यह सभी कार्य जल्दी पूरे नही होंगे, अधूरे कार्यो की वजह से स्थानीय लोगो को भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। जगह-जगह सड़को में गड्ढे है जो हादसों को दावत भी दी रहे है। जब कुंभ के आयोजन का समय सर पर आ जाता है, तब जाकर कार्यो के प्रति अधिकारी सक्रिय होते है। सड़को में गड्ढे है जो प्रशासन द्वारा भरे नही जा रही है। प्रशासन को कोरोना आपदा से अधिकारियों को कार्य ना पूरे होने का विकल्प मिल गया है। कुम्भ मेले के सही संचालित होने की कोई दिशा नज़र नही आ रही है।

वही कुंभ मेले के अधूरे पड़े कार्यो को तय समय पर पूरा करने की बात हरिद्वार कुम्भ मेलाधिकारी कर रहे है। कुम्भ मेलाधिकारी का कहना है कि, फ्लाईओवर के कार्यो को नवंबर माह तक पूरा करने की बात एनएचएआई द्वारा की जा रही है। कुंभ मेले के लिए विभिन्न व्यवस्थाएं प्रशासन द्वारा की जानी है। मुख्य रूप से हरिद्वार में घाटो के निर्माण और सौन्द्रीयकरण के कार्य, सेतुओं के निर्मण कार्य, सड़को के कार्य और आने वाले श्रद्धालुओं साधु संतों के लिए बिजली एवं पानी के कार्य पूरे होने है सभी विभागों द्वारा इसमे कई कार्य पूरे किए जा चुके है सिडकुल धनौरी मार्ग पर कार्य चल रहा है इसमे उम्मीद है कि कार्य समय पर पूरे हो जायेगे इसमे सेतुओं के कार्य नवंबर 15 तक पूरे होने है हरिद्वार में दो बिजिली के सब स्टेशन का निर्माण होना है जो फिलहाल शुरू हो गया है। कुम्भ के कई कार्य पूरे हो चुके है मेलाधिकारी का यह भी मानना है कि कोरोना आपदा की वजह से कुम्भ मेले के कार्य 30 से 50 दिन प्रभावित हुए है इसके बावजूद सभी कार्य विभिन्न विभागों द्वारा समय सीमा में पूरा कर लिया जाएगा।

कुम्भ मेला सर पर है और हरिद्वार में अधूरे पड़े कार्य कुम्भ मेले के दौरान होने वाली अव्यवस्थाओं को दर्शा रहे है। स्थानीय निवासी भी कुम्भ मेले के कार्यो की कछुआ चाल से काफी परेशान नज़र आ रहे है। बावजूद इसके कुम्भ प्रशासन द्वारा सफल मेले के आयोजन और तय समय सीमा में कार्य पूरे करने के दावे किए जा रहे है अब देखना होगा कि आने वाले समय मे कितना सफल कुम्भ मेला 2021 प्रशासन द्वारा आयोजित किया जाता है और क्या दावों के अनुरूप तय समय सीमा में सभी कुम्भ के कार्य पूरे किए जाते है या नही।