खिलौनों के गोदाम में लगी भीषण आग। दमकल विभाग ने बमुश्किल पाया आग पर काबू

खिलौनों के गोदाम में लगी भीषण आग। दमकल विभाग ने बमुश्किल पाया आग पर काबू

रिपोर्ट- वंदना गुप्ता
हरिद्वार। मुख्य मोती बाजार के नींबू घेर में आज दोपहर एक खिलोने के गौदाम में अचानक आग लग गयी। गौदाम में देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आग लगने से गोदाम में रखे लाखों रुपये के खिलौने जलकर राख हो गये। बताना जरूरी होगा कि, मोती बाजार हर की पौड़ी के निकट है और यह मुख्य बाजार है। बताया जा रहा है कि, यह जो गोदाम है उसमें चाइनीज खिलोने थे। आग लगने से पूरे बाजार में अफरा तफरी मंच गयी। आग की सूचना पर फायर बिग्रेड की चार गाड़िया मौके पर पहुची और उन्होंने बमुश्किल आग पर काबू पाया।

आग मोती बाजार में जिस स्थान पर लगी थी, वह बहुत संकरी गली थी। जिसके आग के चलते दमकल की गड़ियों को घटनास्थल तक पहुचने में भारी परेशानी का सामान करना पड़ा। आग गोदाम की ऊपरी मंजिल पर लगी थी और धीरे-धीरे निचली मंजिल की ओर बढ़ने लगी थी। आग के काले धुंए का गुब्बार दूर से दिखाई दे रहे थे और आस-पास रहने वाले लोग आग को अपने घरों की छतों पर खड़े होकर देखने लगे। हालांकि प्रारंभिक तौर पर आग लगने की वजह शार्ट सर्किट बताई जा रही है। मगर आग लगने की वजह की पुष्टि जांच के बाद ही हो सकेगी और आग में हुए नुकसान का भी पता जांच के बाद ही चल पाएगा, पर गनीमत रही कि इस आग की वजह से कोई हताहत नहीं हुआ। स्थानीय निवासियों का कहना है कि, आग इतनी भीषण थी कि, आस-पास के लोग भी डर गए। अग्निशमन विभाग की टीम द्वारा मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया गया।

आग लगने की सूचना पर मौके पर पहुंचे फायर ब्रिगेड सीफ़ओ नरेंद्र सिंह कुंवर का कहना है कि, आग लगने की सूचना पर हमारी टीम तुरंत मौके पर पहुंची और कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया। यह खिलोने का गोदाम है। आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल सका है। इस मामले में जांच की जाएगी। इनका कहना है कि, आग बुझाने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा क्योंकि यह काफी कंजर्वेशन एरिया है।