Exclusive: त्रिवेन्द्र सरकार को अरविंद केजरीवाल के फार्मूले पर करना चाहिए काम

त्रिवेन्द्र सरकार को अरविंद केजरीवाल के फार्मूले पर करना चाहिए काम

– कोरोना की रोकथाम हेतु 5टी प्लान (टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट, टीमवर्क, ट्रेकिंग) पर करें काम 
– राज्य में लॉकडाउन जरूरी पर गरीब तबके पर पड़ रही मंदी की मार

देहरादून। आम आदमी पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष नवीन पिरशाली ने लाॅकडाउन बढ़ाने को जरूरी बताते हुये कोरोना की रोकथाम के लिये दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार के 5टी प्लान (टेस्टिंग, ट्रेसिंग, ट्रीटमेंट, टीमवर्क, ट्रेकिंग) पर काम करने की मांग उत्तराखंड की त्रिवेन्द्र सरकार से की है।नवीन ने अपना बयान जारी करते हुए कहा कि, प्रदेश में कोरोना संकट को देखते हुए सरकार ने लॉकडाउन को आगे बढ़ाने की सिफारिश केंद्र सरकार से की है, और कोरोना को लेकर अभी जो स्थिति बनी है उसे देखते हुए ये जरूरी भी है।परन्तु चिंता की बात यह है कि, कोरोना संकट से निपटने और लॉकडाउन के दौरान व्यवस्था बनाने में सरकार की भूमिका अभी तक संतोषजनक नही रही है।

Advertisements
                 नवीन पिरशाली, पूर्व अध्यक्ष आम आदमी पार्टी

ऐसे में अगर लॉक डाउन लंबा खिंचता है तो प्रदेश में अत्यधिक संख्या में लोगों के प्रभावित होने की आशंका है। जिसके लिए सरकार को दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की तरह 5टी प्लान और गरीबों, बुजुर्गों, दिहाड़ी मजदुरी और छोटी नौकरी करने वालों की पूर्ण सुरक्षा वाले फार्मूले पर काम करने की आवश्यकता है। इस समय राज्य सरकार को चाहिए कि, जो प्रवासी-अप्रवासी मजदूर राज्य में फँसे हुए हैं। उनको खाद्यान्न की निशुल्क आपूर्ति हो। जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं। ऐसे मजदूरों को चिन्हित कर उनके आधार कार्ड के हिसाब से राशन दिया जाय। साथ ही सरकार किसानों की फसल को औने-पौने दामों में खरीदने वाले बिचैलियों पर भी शिकंजा कसे और कालाबाज़ारी रोकने के लिये कड़े कदम उठाये।

आप कार्यकर्ता पिरशाली ने सरकार से मांग की है कि, राज्य सरकार को कमर्शियल वाहन, ऑटो रिक्शा चालक, बस चालक व अन्य वाहन चालकों की आर्थिक सुरक्षा के लिए भी दिल्ली सरकार की तर्ज पर 5 हजार रुपए प्रतिमाह उनके खाते में जीवनयापन के लिए देने चाहिए। सरकार राज्य में फसे लोगों को चिन्हित कर उनको उनके गंतव्य तक भेजने की व्यवस्था करे। सरकार कोरोना वारियर्स, कोरोना मरीजों तथा क्वारंटाइन में रखे गये लोगों को बेहतरीन सुविधा देने का भरसक प्रयास करे।