देहरादून में पहली बार तीन दिवसीय निशुल्क दिव्यांग सेवा शिविर का आयोजन

देहरादून में पहली बार तीन दिवसीय निशुल्क दिव्यांग सेवा शिविर का आयोजन

 

– मौके पर ही प्रशिक्षण कर दिव्यांग पात्रों को लगाये जायेंगे कृत्रिम अंग
– श्री पृथ्वीनाथ महादेव जी मंदिर सेवा दल देहरादून, इनर व्हील क्लब देहरादून (वेस्ट) व श्वास फाउंडेशन (वेस्टलाइन वेलनेस)

देहरादून। श्री पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर सेवादल, इनरव्हील क्लब देहरादून (वेस्ट) एवं स्वास फाउंडेशन (वेस्टलाइन वैलनेस) द्वारा संयुक्त रूप से आगामी माह 11, 12 एवं 13 जनवरी 2020 को तीन दिवसीय निशुल्क दिव्यांग सेवा शिविर का आयोजन किया गया है। यह आयोजन राजधानी में पलटन बाजार स्तिथ हिंदू नेशनल इंटर कॉलेज देहरादून में किया जा रहा है। जिसमें नोयडा एवं मुरादनगर के विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम के द्वारा दिव्यांगों का परीक्षण कर पात्र दिव्यांगों को उनकी आवश्यकता के अनुसार कृत्रिम अंग जैसे हाथ, पैर आदि शिविर स्थल पर ही बना कर दिव्यांगों को लगाए जाएंगे। इसके लिए चिकित्सकों के साथ लगभग उनके 50 सहायकों की टीम भी आएगी मौके पर उपस्थित रहेगी।

 

देहरादून पहली बार लगाए जाएंगे स्वचालित हाथ

इस मुख्य कार्यक्रम की जानकारी देते हुए शिविर संयोजिका अनामिका जिंदल एवं संजय गर्ग द्वारा संयुक्त रूप से अवगत करवाया गया कि, शिविर में मुरादनगर से जीवन आशा हॉस्पिटल से आ रही चिकित्सकों की टीम पहली बार स्वचालित हाथ पात्र दिव्यांगों को लगाएगी, जिससे ऐसे लाभार्थी दिव्यांग इन हाथों से काम कर सकेंगे। इसी के साथ नोएडा से आ रही चिकित्सकों की टीम कृत्रिम पैर लगाएगी।

 

शिविर में जानकारी देते हुए यह भी बताया गया कि, इनकी कीमत लाखों में आती है, जिनको शिविर में बिल्कुल नि:शुल्क लगाया जाएगा, इसी के साथ क्लिपर्स आदि भी लगाए जाएंगे। साथ ही आयोजित शिविर में NIVH राजपुर रोड, देहरादून के सहयोग से पात्र दिव्यांगों को ट्राई साइकिल, व्हीलचेयर, वैसाखी, स्टिक, कानों में सुनने के लिए मशीन, चश्मे आदि भी शिविर में उपस्थित चिकित्सकों के परीक्षण एवं परामर्श के आधार पर नि:शुल्क वितरित किए जाएंगे।।

 

अन्य सुविधाएं

Advertisements

इसी के साथ-साथ आयोजकों द्वारा प्रयास हो रहा है कि, कैंप में दिव्यांगों की पेंशन प्रमाण पत्र, कौशल विकास की जानकारी, जनपद देहरादून के दिव्यांगों के प्रमाण पत्र आदि के साथ ही एम्स चिकित्सालय के चिकित्सकों की टीम भी अपनी सेवा देंगे। दिव्यांगों के लिए रात्रि में रुकने व उनके खाने की व्यवस्था भी आयोजकों द्वारा निशुल्क की जाएगी।

निम्न नंबरों पर करवाएं पंजीकरण

★ अनामिका जिंदल 9358428060
★ संजय गर्ग 9412973492
★ सीमा जैन 9897142770
★ नवीन गुप्ता 8630209602
★ विनीत गुप्ता 8171528750
★ आँचल सिंघल 8279802208

 

शिविर का लाभ प्राप्त करने के लिए इन नंबरों पर दिव्यांग SMS या फोन के माध्यम से अपना पंजीकरण करवाएं।शिविर का लाभ प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, दिव्यांग प्रमाण पत्र एवं दो फोटो आदि का होना अनिवार्य है।

आज प्रेस वार्ता में मुख्य रूप से नवीन गुप्ता, संजय गर्ग, सीमा जैन, अनामिका जिंदल, शशि सिंघल, विनीत गुप्ता, आँचल सिंघल, विक्की गोयल, डॉ मुकुल शर्मा, मंजुलिका माथुर आदि उपस्थित रहे।