अंतर्राष्ट्रीय रोबोटिक्स प्रतियोगिता का टाइम्सग्रुप के सौजन्य से हुआ दिल्ली में आयोजन

अंतर्राष्ट्रीय रोबोटिक्स प्रतियोगिता का टाइम्सग्रुप के सौजन्य से हुआ दिल्ली में आयोजन

 

देहरादून। टेक्नोडयान 2019 अंतर्राष्ट्रीय रोबोटिक्स प्रतियोगिता का 23 व 25 सितंबर को नई दिल्ली के त्याग राज स्टेडियम में आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता का सफल आयोजन टाइम्सग्रुप के सौजन्य से हुआ। इस प्रतियोगिता में हैकर्स लैब देहरादून के होनहार एवं मेधावी छात्रों ने भी प्रतिभाग किया जिनके प्रयासों को वहां उपस्थित सभी गणमान्य व्यक्तियों तथा अभिभावकों द्वारा अत्यंत सराहा गया।

 

 

बता दें कि, इस प्रतियोगिता में लगभग 2,000 से अधिक राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय टीमों ने भाग लिया। साथ ही हैकर लैब देहरादून से यशवंत हरसिल प्रथम एवं यनिष्का ने भी भाग लिया। रोबो सोकर प्रतियोगिता में इन छात्रों द्वारा स्वनिर्मित रोबोट के अत्यधिक प्रशंसा हुई। वहीं इनोवेशन कैटेगरी में हैकर लाइव देहरादून के छात्र जो आयु में सबसे कम उम्र के थे, उनके आविष्कार आकर्षण का केंद्र बन रहे हैं।

Advertisements

अगर लाइफ देहरादून में एसी डीसी के प्रयासों का परिणाम है। जिसे दो जुझारू युवा इंजीनियर सपना तथा शिवाजी तिवारी द्वारा संचालित किया जा रहा है। हैकर लाइव देहरादून दिसंबर 2018 के पूर्व रूप से कार्यरत है। आज तक 100 से अधिक छात्र इस्लाम में रोबोटिक और IOT मैं प्रशिक्षण ले चुके हैं।

 

 

देहरादून में एसी/डीसी के साथ मिलकर ग्रामीण पर्वतीय क्षेत्रों के छात्रों को अत्याधुनिक नवीन तकनीक जैसे रोबोटिक प्रतिवादी से जागरूक एवं अत्याधुनिक युग में इनको महत्व समझाने के लिए समय-समय पर सेमिनार एवं कार्यशाला का आयोजन करता है। यह केंद्र पर्वतीय क्षेत्रों के कृषि को सरल बनाने के लिए स्वचालित अनेक प्रकार के उपकरण बनाने में भी प्रयासरत हैं।