मुख्यमंत्री के निर्देश पर नगर निगमों को किए 109 करोड़ रुपय जारी

109 crore rupees released to municipal corporation on the instructions of Chief Minister

 

सुधीर चन्द्रा, नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर शहरी विकास विभाग ने तीनों नगर निगमों के लिए 109 करोड़ रुपये जारी किये हैं। ताकि बारिश के मौसम में और उसके बाद जल जनित बीमारियां डेंगू, चिकनगुनिया इत्यादि की रोकथाम के लिए तीनों नगर निगम पूरी तरह से अपनी तैयारी कर सकें। केजरीवाल ने यह भी निर्देश दिये हैं कि, यह सुनिश्चित किया जाए कि, दिल्ली में जलजनित बीमारियों की रोकथाम से संबंधित तैयारियों में फंड कोई बहाना न बने।

 

 

स्वास्थ्य मद में तीनों नगर निगमों को जारी किया गया फंड:

उत्तरी नगर निगम 57.15 करोड़ रुपये
पूर्वी नगर निगम 28.40 करोड़ रुपये
दक्षिणी नगर निगम 23.57 करोड़ रुपये

सी एम केजरीवाल ने सख्त निर्देश दिया है कि, डेंगू-चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए दिल्ली सरकार पूर्ण प्रतिबद्ध है। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि, दिल्ली में डेंगू-चिकनगुनिया की रोकथाम से संबंधित तैयारी में किसी भी तरह की कमी की वजह फंड न बने। दिल्ली के नागरिकों के स्वास्थ्य को लेकर हम पूरी तरह सचेत हैं। नगर निगमों को डेंगू-चिकनगुनिया की तैयारी के लिए सभी जरूरी कदम उठाने चाहिए जिससे लोगों में किसी भी तरह की अफरा-तफरी जैसा माहौल पैदा न हो।

Advertisements

सी एम ने शहरी विकास विभाग को निर्देश दिया है कि, दिल्ली सरकार की तरफ से जारी की गई धनराशि का अच्छी तरह से उपयोग सुनिश्चित किया जाए ताकि डेंगू-चिकनगुनिया से बचाव के उपायों, मसलन, नगर निगमों के कर्मचारियों को घर-घर जाकर मच्छरों का पता लगाने और जरूरी छिड़काव इत्यादि समय पर पूरे किये जा सकें। शहरी विकास विभाग को यह भी निर्देश दिया गया कि, तीनों नगर निगमों को सख्ताई के साथ सूचित कर दिया जाए कि, लोगों के स्वास्थ्य की देखभाल उनका अनिवार्य काम है। जिसका दिल्ली म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (डीएमसी) एक्ट में स्पष्ट उल्लेख है। अब जबकि समय से पहले ही जरूरत से अधिक धनराशि नगर निगमों को दी जा चुकी है, तो डेंगू-चिकनगुनिया की रोकथाम के मामले में किसी भी तरह की बहानेबाजी नहीं होनी चाहिए। इसके अलावा दिल्ली सरकार ने तीनों नगर निगमों में प्राथमिक शिक्षा के लिए शिक्षा के मद में भी फंड जारी किया ल है।

शिक्षा मद में तीनों नगर निगमों को जारी किया गया फंड:

उत्तरी नगर निगम 12.50 करोड़ रुपये
पूर्वी नगर निगम 22.50 करोड़ रुपये
दक्षिणी नगर निगम 11.75 करोड़ रुपये

 

इस तरह से दिल्ली सरकार ने इन किश्तों में तीनों नगर निगमों को कुल मिलाकर 155.88 करोड़ रुपये जारी किये हैं।