बिग ब्रेकिंग: निकाय चुनाव में OBC आरक्षण लागू करने की नियमावली तैयार। इस दिन होगी अधिसूचना जारी

निकाय चुनाव में OBC आरक्षण लागू करने की नियमावली तैयार। इस दिन होगी अधिसूचना जारी

देहरादून। उत्तराखंड में नगर निकायों के ओबीसी आरक्षण लागू करने की नियमावली तैयार हो गई है। बताया जा रहा है कि, नियमावली को अनुमोदन के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के पास भेजा गया है। जहां से मंजूरी मिलने के बाद ही ओबीसी आरक्षण की तस्वीर स्पष्ट हो पाएगी।

वही 10 नवंबर के आसपास निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी होने की संभावना है। आयोग ने नगर निकायों के ओबीसी आरक्षण की रिपोर्ट पिछले दिनों सूबे के मुखिया पुष्कर सिंह धामी को सौंप दी थी। इसकी एक अनुपूरक रिपोर्ट भी आयोग द्वारा सौंपी जा चुकी है।

सरकार द्वारा रिपोर्ट को निकायों में लागू करने के लिए आयोग द्वारा ओबीसी आरक्षण की नियमावली तैयार की गई है। नियमावली के तहत ही निकायों में ओबीसी आरक्षण लागू किया जाएगा। मुख्यमंत्री से अनुमोदन मिलने के बाद यह नियमावली लागू की जाएगी।

सीएम के अनुमोदन के बाद लागू होने वाली नियमावली से साफ हो जाएगा कि, कौन-कौन से नगर निगम, नगर पालिका व नगर पंचायत में कौन से पद ओबीसी के होंगे। साथ ही जनरल कैटेगरी एससी, एसटी के कौन से पद होंगे क्लियर हो जाएगा।

निकाय चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग भी तैयारी में जुट गया है। बताया जा रहा है कि, 10 नवंबर के आस-पास निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी हो सकती है।