बिग ब्रेकिंग: मौसम विभाग ने जारी किया मौसम का पूर्वानुमान। पढ़ें….

मौसम विभाग ने जारी किया मौसम का पूर्वानुमान। पढ़ें….

Weather Update: उत्तराखंड में मानसून की विदाई से पहले मौसम सुहावना हो गया है। सुबह शाम गुलाबी ठंड के साथ ही दिन में धूप खिलने से मैदानी इलाकों में गर्मी का अहसास बना हुआ है।

प्रदेश से मानसून की विदाई शुरू हो चुकी है। गढ़वाल मंडल के कई जनपदों से मानसून विदा हो चुका है। वहीं अगले तीन- चार दिन में राज्य से पूरी तरह मानसून की विदाई हो जाएगी।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक मानसून की विदाई से पहले कुमाऊं मंडल में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना है। वहीं चारधाम यात्रा क्षेत्र में मौसम सामान्य रहेगा।

देखें मौसम का पूर्वानुमान

मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक आज बुधवार 2 अक्टूबर को राज्य के पिथौरागढ़, चंपावत और नैनीताल जिले में कहीं-कहीं बहुत हल्की बूंदा-बांदी की संभावना है जबकि अन्य जिलों में मौसम साफ रहेगा वहीं कल 3 अक्टूबर को भी इसी तरह मौसम रहने की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक 4 और 5 अक्टूबर को कुमाऊं मंडल के पिथौरागढ़, चंपावत, बागेश्वर, नैनीताल और उधम सिंह नगर जिले में कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश के बाद मानसून की विदाई की संभावना जताई गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉक्टर विक्रम सिंह के मुताबिक राज्य के कई क्षेत्रों से मानसून की विदाई का क्रम शुरू हो चुका है उन्होंने बताया जल्द ही मानसून विदाई की औपचारिक घोषणा होने की संभावना है।

मानसून सीजन में हुई सामान्य से 10 फीसदी अधिक वर्षा

मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार इस मानसून सीजन में सामान्य से 10% वर्षा अधिक हो चुकी है। अब तक सामान्य बारिश 1163 मिमी के सापेक्ष 1273 मीटर दर्ज की गई। यह सामान्य से 10% ज्यादा है।

मानसून सीजन में वर्षा ओवरऑल सामान्य रही लेकिन सितंबर में सामान्य से डेढ गुना वर्षा दर्ज की गई। मानसून में इस बार अनियमित बारिश का दौर रहा। कहीं भारी बारिश आफत बनी तो कहीं हल्की बौछारों से ही संतोष करना पड़ा।

बागेश्वर में अत्यधिक वर्षा तो पौड़ी में सबसे कम बारिश रही। इसके साथ ही अब जल्द ही मानसून की औपचारिक विदाई होने के प्रबल आसार हैं।