बिग ब्रेकिंग: मौसम ने बदली करवट, IMD ने जारी किया अलर्ट। पढ़ें….

मौसम ने बदली करवट, IMD ने जारी किया अलर्ट। पढ़ें….

Weather Update: उत्तराखंड में मौसम विभाग की भविष्यवाणी सटीक साबित हुई, पहाड़ से लेकर मैदान तक आसमान में बादल मंडराने के साथ ही पर्वतीय इलाकों में झमाझम बारिश शुरू हो गई है।

पिछले 24 घंटे में देहरादून, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, चंपावत और उधम सिंह नगर जिले के अलग-अलग स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश रिकार्ड की गई। सबसे अधिक वर्षा डीडीहाट में 58 मिमी, टनकपुर में 57 मिमी, बेरीनाग में 50 मिमी दर्ज हुई।

वहीं जौलजीबी में 29 मिमी, खटीमा में 12.5 मिमी सहित अन्य इलाकों में हल्की बारिश रिकार्ड की गई। मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक आज राज्य के अलग-अलग स्थानों में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

जबकि कल से दो दिन 26 और 27 सितंबर को राज्य के सभी जनपदों में बारिश में और तेजी आने की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार इस महीने आखिर तक झमाझम बारिश का दौर जारी रहने के बाद मानसून की विदाई के आसार हैं।

आज का मौसम पूर्वानुमान

मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी लेटेस्ट मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक आज बुधवार 25 सितंबर को राज्य के पिथौरागढ़, बागेश्वर, चंपावत, नैनीताल और अल्मोड़ा जिले में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ भारी बारिश की संभावना है।

इन सभी जिलों को येलो अलर्ट पर रखा गया है। वहीं देहरादून, उधम सिंह नगर, चमोली, रुद्रप्रयाग और उत्तरकाशी जिले में कहीं- कहीं हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है।

कल से बारिश में और तेजी के आसार

मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक 26 सितंबर बृहस्पतिवार को राज्य के सभी 13 जनपदों में गरज- चमक के साथ अच्छी बारिश होने की संभावना है जिसको लेकर सभी जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉक्टर विक्रम सिंह ने बताया कि प्रदेश में 26 और 27 सितंबर को मानसून की एक्टिविटी तेज रहेगी राज्य के पर्वतीय इलाकों में वर्षा के तीव्र दौर के साथ ही मैदानी क्षेत्रों में भी अच्छी बारिश होने की संभावना है।

उन्होंने बताया 28 सितंबर को भी पर्वतीय इलाकों में बारिश का क्रम जारी रहेगा। जबकि 29 सितंबर से बारिश में कमी आने के आसार हैं। डॉ विक्रम सिंह ने बताया कि 30 सितंबर के बाद मानसून की विदाई के आसार हैं।

तापमान की स्थिति

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले दो-तीन दिनों में बारिश के चलते तापमान में 4 से 5 डिग्री सेल्सियस की कमी आने की संभावना है।

मंगलवार को देहरादून का अधिकतम तापमान 35.5 जबकि न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंतनगर का अधिकतम तापमान 37.2 और न्यूनतम तापमान 25.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान 25.2 और न्यूनतम तापमान 17.9 डिग्री सेल्सियस रहा। नई टिहरी का अधिकतम तापमान 27.4 और न्यूनतम तापमान 18.3 डिग्री सेल्सियस रहा।