बिग ब्रेकिंग: उत्तराखंड कैडर के इस IAS को PMO में मिली महत्वपूर्ण जिम्मेदारी। पढ़ें….

उत्तराखंड कैडर के इस IAS को PMO में मिली महत्वपूर्ण जिम्मेदारी। पढ़ें….

उत्तराखंड कैडर के आईएएस अमित सिंह नेगी (आईएएस: 1999: यूके) को प्रधान मंत्री कार्यालय में अतिरिक्त सचिव नियुक्त किया गया है।

इससे पूर्व नेगी उत्तराखण्ड के विभिन्न विभागों में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी संभाल चुके है। आईएएस अमित नेगी के अलावा प्रधानमंत्री कार्यालय में आईएएस मंगेश घिल्डियाल डिप्टी सेक्रेटरी के पद पर तैनात हैं।

गौरतलब है कि, कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने मंगलवार देर शाम आईएएस अधिकारियों में बड़ा फेरबदल किया। चौदह अधिकारियों को अतिरिक्त सचिव स्तर पर नए कार्यभार दिए गए हैं, जबकि चार को उनके पदों को अस्थायी रूप से अपग्रेड करके अतिरिक्त सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।

इन अधिकारियों को मिली जिम्मेदारी

निधि छिब्बर (आईएएस: 1994: सीजी) को नीति आयोग के अतिरिक्त सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।

टीके अनिल कुमार (आईएएस: 19995: केएन) अब कार्लिन खोंगवार देशमुख (आईएएस: 1996: एमपी) के स्थान पर ग्रामीण विकास मंत्रालय, ग्रामीण विकास विभाग में अतिरिक्त सचिव हैं।

धीरज साहू (आईएएस: 1996: यूपी) अब प्रबंध निदेशक, लघु किसान कृषि व्यवसाय कंसोर्टियम, कृषि और किसान कल्याण विभाग, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के पद और वेतन पर हैं।

मनीष गर्ग (आईएएस:1996: एचपी) अब अतिरिक्त सचिव स्तर पर पद को अस्थायी रूप से अपग्रेड करके अतिरिक्त सचिव के पद और वेतन पर भारत के चुनाव आयोग के उप चुनाव आयुक्त हैं।

मनीषा सक्सेना (आईएएस: 1996: एजीएमयूटी) को विभाग में डीएस/निदेशक के रिक्त पद को अस्थायी रूप से अपग्रेड करके कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग में अतिरिक्त सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।

कार्लिन खोंगवार देशमुख (आईएएस: 1996: एमपी) को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय, सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग में अतिरिक्त सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।

रवीन्द्र कुमार अग्रवाल (आईएएस: 1997: केएल) को सहकारिता मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव नियुक्त किया गया है।

पुनीत अग्रवाल (आईएएस: 1998: टीआर) को सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव और वित्तीय सलाहकार नियुक्त किया गया है।

अमित सिंह नेगी (आईएएस: 1999: यूके) को प्रधान मंत्री कार्यालय में अतिरिक्त सचिव नियुक्त किया गया है।

मुग्धा सिन्हा (आईएएस: 1999: आरजे) को मनीषा सक्सेना (आईएएस: 1996: एजीएमयूटी) के स्थान पर पर्यटन मंत्रालय में महानिदेशक (पर्यटन) नियुक्त किया गया है।

अमनदीप गर्ग (आईएएस: 1999: एचपी) को पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव नियुक्त किया गया है।

अजय भादू (आईएएस: 1999: जीजे) को वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के वाणिज्य विभाग में अतिरिक्त सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।

आशुतोष अग्निहोत्री (आईएएस: 1999: एएम) को गृह मंत्रालय के गृह विभाग में अतिरिक्त सचिव नियुक्त किया गया है।

एन गुलज़ार (आईएएस: 1999: एपी) को संचार मंत्रालय के दूरसंचार विभाग के अतिरिक्त सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है।

आशीष चटर्जी (आईएएस: 1999: टीएन) अतिरिक्त सचिव के पद और वेतन के साथ भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास महासंघ, जनजातीय मामलों के मंत्रालय के नए प्रबंध निदेशक हैं।

अशोक कुमार सिंह (आईएएस: 1999: केएल) अतिरिक्त सचिव के पद और वेतन के साथ कर्मचारी राज्य बीमा निगम, श्रम और रोजगार मंत्रालय के नए महानिदेशक हैं।

निम्नलिखित अधिकारियों को यथास्थान अतिरिक्त सचिव के स्तर पर पदोन्नत किया गया:

भावना गर्ग (आईएएस: 1999: पीबी) को अतिरिक्त सचिव के पद और वेतन पर इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में डीडीजी, यूआईडीएआई, आरओ, चंडीगढ़ नियुक्त किया गया है।

पुनीत यादव (आईएएस: 1999: डब्ल्यूबी) को अतिरिक्त सचिव स्तर पर पद बहाल करके कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग के अतिरिक्त सचिव के रूप में पदोन्नत किया गया है।

एम बीना (आईएएस: 1999: केएल) को कपड़ा मंत्रालय के विकास आयुक्त (हथकरघा) के कार्यालय में अतिरिक्त सचिव के पद और वेतन के साथ विकास आयुक्त (हथकरघा) के रूप में अपग्रेड किया गया है।

सुबोध यादव (आईएएस: 1999: केएन) को जल शक्ति मंत्रालय के जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग में अतिरिक्त सचिव के रूप में पदोन्नत किया गया है।