बिग ब्रेकिंग: RIMC में एक दिसम्बर को होगी प्रवेश परीक्षा। ऐसे करें आवेदन

RIMC में एक दिसम्बर को होगी प्रवेश परीक्षा। ऐसे करें आवेदन

देहरादून। राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज देश के उन प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में से एक हैं, जहां शिक्षा ग्रहण करना छात्रों का सपना होता है। खासकर सेना में जाने की इच्छा रखने वाले छात्रों के लिए तो यह विद्यालय सबसे उपयुक्त माना जाता है।

देश के इसी प्रतिष्ठित विद्यालय में अब प्रवेश के लिए प्रक्रिया को शुरू किया गया है। खास बात यह है कि, विद्यालय में प्रवेश पाने के लिए प्रवेश परीक्षा की तारीख तय कर दी गई है।

आगामी 1 दिसंबर को इसके लिए प्रवेश परीक्षा होनी है। ऐसे में इससे पहले छात्रों ने प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन करना शुरू कर दिया है।

RIMC के लिए प्रवेश परीक्षा को लेकर आवेदन करने की अंतिम तारीख 30 सितंबर रखी गई है। इस विद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन फॉर्म को राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज की ही वेबसाइट www.rimc.gov.in से प्राप्त किया जा सकता है।

वेबसाइट में दी गई जानकारी के अनुसार 600 रुपये (सामान्य), 555 रुपए (एससी/एसटी) में ऑनलाइन आवेदन करते हुए आवेदन पत्र प्राप्त किया जा सकता है।

RIMC में प्रवेश के लिए होने वाली परीक्षा देहरादून के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज, राजपुर रोड में आयोजित की जानी है, जिसके लिए आवेदन फॉर्म मयूर विहार में मुख्य शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा किए जाएंगे।

इन छात्रों से लिखित परीक्षा के दौरान सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी और गणित विषय के प्रश्न पूछे जाएंगे। राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज में ऐसे छात्र ही पात्र होंगे जिनके माता-पिता उत्तराखंड राज्य में निवास कर रहे हो और इन छात्रों की उम्र जुलाई 2025 में 13 साल से अधिक ना हो।

इसके अलावा ऑवेदन फॉर्म भरने वाले छात्र किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से कक्षा 7 में उत्तीर्ण होने जरूरी हैं। प्रदेश के छात्रों में राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज में प्रवेश को लेकर उत्साह भी दिखाई दे रहा है।

नोटिफिकेशन जारी होने के बाद से ही छात्र आवेदन फॉर्म लेने लगे हैं। कई छात्र इस विद्यालय में प्रवेश के लिए पहले से ही तैयारी में जुट जाते हैं, ताकि RIMC में उनका एडमिशन हो सके।