Weather Alert: गर्मी का सितम होगा कम। 20 जून तक राज्य के सभी जिलों में बारिश की संभावना, अलर्ट जारी

गर्मी का सितम होगा कम। 20 जून तक राज्य के सभी जिलों में बारिश की संभावना, अलर्ट जारी

Weather Update: उत्तराखंड में पड़ रही भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से राहत मिलने की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के जनपदों में गरज- चमक के साथ आंधी- बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञान केंद्र की माने तो बुधवार 19 जून से राज्य के अधिकांश हिस्सों में बारिश की संभावना है कहीं-कहीं आंधी तूफान और तीव्र बारिश के साथ ही बिजली गिरने की घटनाएं भी हो सकती हैं।

आज का मौसम पूर्वानुमान

मौसम विज्ञान केंद्र ने पूर्वानुमान जारी करते हुए आज बुधवार 19 जून को राज्य के जनपदों में आंधी और बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के अनुसार राज्य के देहरादून, पौड़ी, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर, नैनीताल और चंपावत जिलों में आकाशीय चमकने, बारिश के तीव्र दौर और 60 से 70 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी चल सकती है।

इसके अलावा उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में 50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है और बारिश होने के आसार हैं।

राज्य के टिहरी और अल्मोड़ा जिले में भी बारिश और तेज हवाओं की चेतावनी है। मौसम विज्ञान केंद्र ने मौसम परिवर्तन को लेकर ओरेंज अलर्ट जारी किया है।

20 जून तक सभी जिलों में अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉक्टर विक्रम सिंह ने बताया कि 19 जून को अधिकांश जनपदों में मौसम में बदलाव शुरू होगा, जबकि 20 जून तक राज्य के सभी जिलों में बारिश की संभावना है। उन्होंने बताया बारिश के बाद तापमान में 40 डिग्री से गिरावट आने के चलते गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं।

तापमान की स्थिति

बुधवार को दून सहित मैदानी इलाकों में तापमान 41 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है। इधर मंगलवार को राज्य के मैदानी इलाके गर्मी और उष्ण लहर से तपते रहे।

देहरादून में अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री और हल्द्वानी में अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। बुधवार से राज्य में उष्ण लहर से निजात मिलने की उम्मीद है और साथ ही तापमान में भी कुछ कमी आ सकती है।