बिग ब्रेकिंग: हाईकोर्ट ने नई पहल। अदालतों में आज से लाइव स्ट्रीमिंग शुरू

हाईकोर्ट ने नई पहल। अदालतों में आज से लाइव स्ट्रीमिंग शुरू

नैनीताल। उत्तराखंड उच्च न्यायालय के वरिष्ठ न्यायाधीश मनोज कुमार तिवारी और न्यायमूर्ति रवींद्र मैठाणी की अदालतों की कायवाही की आज 3 जून से लाइव स्ट्रीमिंग सुविधा शुरू हो गई है।

उत्तराखंड बार काउंसिल के चेयरमैन महेंद्र पाल व अधिवक्ता डी.एस.मेहता ने रजिस्ट्रार जनरल की इस पहल का स्वागत कर कहा की लाइव स्ट्रीमिंग से न केवल पारदर्शिता बढ़ेगी, बल्कि कानूनी प्रक्रिया की समझ को भी बढ़ावा मिलेगा।

अधिवक्ताओं ने कहा इस पहल का उद्देश्य पारदर्शिता और न्याय तक पहुंच को बढ़ावा देना है, जिससे इच्छुक पक्षों और जनता को न्यायालय की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से सुनवाई का अवलोकन किया जा सकेगा।

लाइव स्ट्रीमिंग सेवा व्यक्तियों, कानूनी चिकित्सकों, शोधकर्ताओं और आम जनता को अदालत कक्ष में शारीरिक(फिजिकल)रूप से उपस्थित हुए बिना अदालत की कार्यवाही देखने का अवसर मिलेगा।

हालांकि रजिस्ट्रार जर्नल की ओर से जारी निदर्शो में सभी हितधारकों को इस सुविधा का जिम्मेदारी से उपयोग करने और लाइव स्ट्रीमिंग के लिए स्थापित दिशानिर्देशों और प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा है। अदालती कार्यवाही की अनाधिकृत रिकॉर्डिंग या प्रसार सख्ती से वर्जित है और इसके कानूनी परिणाम हो सकते हैं।