Latest Update: PNB खाताधारकों के लिए गुड न्यूज, लांच हुई नई App, ऐसे उठाएं इसका लाभ

PNB खाताधारकों के लिए गुड न्यूज, लांच हुई नई App, ऐसे उठाएं इसका लाभ

PNB Latest Update: अगर आपका भी पंजाब नेशनल बैंक में अकाउंट है। अब उन लोगों के लिए खुशखबरी आ रही है। पंजाब नेशनल बैंक हमेशा से ही लोगों का विश्वसनीय बैंक है इस बैंक में देश के करोड़ों लोगों का अकाउंट भी है।

पंजाब नेशनल बैंक अब ग्राहकों को नई सुविधा और फीचर्स प्रदान कर रहा है यदि आपका भी खाता पंजाब नेशनल बैंक में है तो आप इसका फायदा उठा सकते हैं और अपने कार्यों को सरल बना सकते हैं।

आपको बता दें कि आजकल सभी बड़े बैंक ग्राहकों को बैंकिंग कार्यों को सरल बनाने हेतु मोबाइल बैंकिंग सेवाएं दे रहे हैं। पंजाब नेशनल बैंक देश का दूसरा सबसे बड़ा सार्वजनिक बैंक है।

पंजाब नेशनल बैंक ने भी अपने ग्राहकों की सुविधा हेतु पीएनबी वन ऐप (PNB 1 App) शुरू की है। पंजाब नेशनल बैंक द्वारा शुरू की गई पीएनबी वन ऐप (PNB 1 App) से आप घर बैठे बैंक से रिलेटेड काम आसानी कर सकते हैं। इन कामों के लिए अब आपको बैंक जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

अगर आपका खाता भी पंजाब नेशनल बैंक में है तो आप पीएनबी वन ऐप का प्रयोग कर सकते हैं। इस ऐप को ओपन करने के बाद इसमें रजिस्टर करने के लिए न्यू यूजर के विकल्प पर जाना होगा।

उसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर के साथ अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा। मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद पंजाब नेशनल बैंक की तरफ से आपके नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा जिसे आपको इस ऐप में दर्ज करना होगा।

ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको अपने खाते से लिंक आधार नंबर और पैन नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको बैंक द्वारा यूजर आईडी और पासवर्ड दे दिया जाएगा और आप पीएनबी वन एप (PNB 1 App) पर रजिस्टर होकर इसकी सेवाओं का फायदा उठा सकेंगे।

यह संपूर्ण प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको मिलने वाली लॉगिन आईडी और पासवर्ड अवश्य ले।

आपको बता दे कि आपका रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपको आपके आधार कार्ड नंबर से लिक नंबर पर एक मैसेज भेजा जाएगा। आप इस मैसेज को किसी के साथ शेयर ना करें।

इस ऐप पर आपको एक गोपनीय पिन नंबर भी बनाना होगा। आप इस ऐप को जब भी ओपन करेंगे तो इस गोपनीय पी को डालना जरूरी होगा।

पीएनबी वन ऐप (PNB 1 App) को चलाने से ग्राहक को मिलेंगे यह फायदे

पीएनबी वन ऐप पर रजिस्टर होने के बाद पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक अपने बैंकिंग कार्य घर बैठे-बैठे भी कर सकते हैं।

पंजाब नेशनल बैंक द्वारा शुरू की गई PNB 1 App के माध्यम से ग्राहक वर्चुअल डेबिट कार्ड भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए ग्राहकों को डेबिट कार्ड विकल्प पर जाना होगा।

पंजाब नेशनल बैंक द्वारा अपने ग्राहकों की सुविधा हेतु शुरू की गई पीएनबी वन ऐप (PNB 1 App) के जरिए ऐप के जरिए ग्राहक अपने मोबाइल बिल के साथ-साथ लैंडलाइन और डीटीएच व बिजली बिल भी घर बैठे बैठे भर सकते हैं। इन बिलों का भुगतान करने हेतु अब आपको ऑफिसों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

इसके अलावा पंजाब नेशनल बैंक ने इस ऐप के जरिए अपने ग्राहकों को चेक वेरिफाई करने की सुविधा भी दी हैं। आप इस ऐप के जरिए अपना डीमैट अकाउंट भी ऑनलाइन घर बैठे बैठे खोल सकते हैं।

आप इस ऐप से अपनी जान पहचान के किसी अन्य व्यक्ति के पास किसी भी समय घर बैठे बैठे ऑनलाइन पैसे भी भेज कर सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ उठाने हेतु आप इस ऐप के माध्यम से इस योजना में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

इस ऐप के माध्यम से आप अपना आयकर रिटर्न भरने  हेतु टीडीएस/फॉर्म 16 भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा पीएनबी वन ऐप से ग्राहक वॉयस असिस्टेंस का फायदा भी उठा सकते हैं।