हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट में मनाया विश्व ऑप्टोमेट्री दिवस

हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट में मनाया विश्व ऑप्टोमेट्री दिवस

  • ऑप्टोमेट्रिस्ट नेत्र चिकित्सकों की रीढ़
  • आंखों की सुरक्षित देखभाल को किया जागरुक

डोईवाला। हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट में विश्व ऑप्टोमेट्री दिवस पर जागरुकता अभियान चलाया गया। ऑप्टोमेट्री के छात्र-छात्राओं ने अस्पताल आने वाले लोगों को आंखों की सुरक्षित देखभाल के विषय में जानकारी दी।

शनिवार को हिमालयन अस्पताल जौलीग्रांट की नेत्र रोग विभाग की ओपीडी में आने वाले लोगों को आंखों की सुरक्षित देखभाल के बारे में बताया गया। नेत्र रोग विभाग की डॉ. सुखदीप बैंस ने कहा कि इस दिन को मनाने का उद्देश्य वैश्विक नेत्र देखभाल के लिए ऑप्टोमेट्री की प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाना है।

विश्व ऑप्टोमेट्री दिवस ऑप्टोमेट्री के पेशे और इसके योगदान के महत्व को बताता है। कहा कि नेत्र रोग चिकित्सक ऑप्टोमेट्रिस्ट की जांच के आधार पर उपचार देते हैं। ऑप्टोमेट्रिस्ट चिकित्सकों की रीढ़ की तरह कार्य करते है।

पैरामेडिकल साइंस की वाईस प्रिंसिपल डॉ. किरन भट्ट ने कहा कि ऑप्टोमेट्रिस्ट सुरक्षित नेत्र स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने और दृष्टि हानि को कम करने के लिए नेत्र देखभाल प्रणाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।

इस अवसर पर ऑप्टोमेट्री के छात्र-छात्राओं ने नेत्र रोगों, नेत्र विकारों की रोकथाम, बाल चिकित्सा दृष्टि देखभाल और डिजिटल दुनिया के लिए दृष्टि देखभाल आदि के बारे में नाटक और पोस्टर प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को जागरुक किया।

कार्यक्रम में डॉ. हर्ष बहादुर, डॉ. उदित, डॉ. सुकीर्ति, नीलम तिवारी, कविता, सुबोध गुप्ता, डॉली, सुरेन्द्र सिंह भंडारी उपस्थित थे।