एक्सक्लुसिव खुलासा: वन विभाग के भ्रष्ट अधिकारियों का बड़ा खेल। सैकड़ो पेड़ों का अवैध पातन, सुनिए वन दरोगा का वायरल ऑडियो

वन विभाग के भ्रष्ट अधिकारियों का बड़ा खेल। सैकड़ो पेड़ों का अवैध पातन, सुनिए वन दरोगा का वायरल ऑडियो

रिपोर्ट- अनुज नेगी
देहरादून। प्रदेश में वन विभाग के भ्रष्ट अधिकारी किस तरह से पर्यावरण को भारी नुकसान पहुंचा रहे है। इसका उदहारण विकास नगर के झांजरा रेंज में देखने को मिला।

जहाँ वन विभाग के रेंज अधिकारी और वन दरोगा किस तरह से भूमाफियों के साथ मिलकर बेशकीमती पेड़ो का अवैध पातन करा कर चाँदी काट रहे है, जिसका ऑडियो इन दिनों सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है।

सुनिए वायरल ऑडियो

आपको बतादें है कि, विकास नगर के भानवाला क्षेत्र में एक भू-माफिया ने अवैध प्लॉटिंग के लिए सैकड़ों हरें भरे आम ओर बेसकीमती पेड़ो का अवैध पातन कर दिया। जिसमें झांजरा रेंज के रेंज अधिकारी दीक्षा भट्ट ने विकास नगर के दो कथाकथित पत्रकारों का नाम उजागर कर उन पर मुकदमा दर्ज कर दिया।

जिसमे रेंज अधिकारी दीक्षा भट्ट ने कहा कि, भानवाला में अवैध प्लॉटिंग के सैकड़ो हरें भरे पेड़ो का अवैध कटान का ठेका विकास नगर के दो कथाकथित पत्रकारों ने लिया था, जिसमे कथाकथित पत्रकारों ने प्लॉटिंग मालिक से पेड़ो के पातन के लिए दो लाख पचास हज़ार रुपए का ठेका लिया था।

वही आज झांजरा रेंज के वन दरोगा बलवंत जंगपांगीऔर विकास नगर के एक तथाकथित पत्रकार के बीच भानवाला में सैकड़ो अवैध पेड़ो के कटान का ऑडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है।

जिसमे साफ जुनाई दे रहा है कि, झांजरा रेंज में वन दरोगा किस तरह से झांजरा रेंज में भूमाफियों के साथ मिलकर जमकर चांदी काट कर पर्यावरण को भारी नुकसान पहुंचा रहें है।

वही सूत्रों की माने तो जब से झांजरा रेंज में रेंज अधिकारी दीक्षा भट्ट और वन दरोगा बलवंत जंगपांगी की तैनाती हुई तब से इस क्षेत्र में जमकर अवैध रूप से हरें पेड़ो का पातन किया गया, जिसमे रेंज अधिकारी दीक्षा भट्ट की भूमिका संदिग्ध पाई जा रही है।

वही सेलाकुई में अवैध खनन में भी रेंज अधिकारी की भूमाफिया भी संदिग्ध के घेरे में है। वही अब वन महकमें पर भी सवाल उठने लगे है। क्या झांजरा रेंज के अधिकारी वन महकमे के अधिकारियों को मलाई चटा कर उनकी सेहत का पूरा ख्याल रख रहे है।

अब देखना होगा कि वन महकमा इन अधिकारियों पर क्या कार्यवाही करता है। वही अब इस पूरे प्रकरण में विकास नगर के बड़े संस्थानों से लेकर छोटे पत्रकारों पर भी सवाल उठने लगे हैं।

क्या विकास नगर क्षेत्र में ऐसे ही पत्रकारिता की आड़ में कुछ बेईमान तथाकथित पत्रकार बड़े-बड़े कारनामों को अंजाम देकर चांदी काट रहे है। यह एक जांच का विषय हैं।