New Update: पोस्ट आफिस की इस स्कीम में करें इन्वेस्ट। मिलेगा अच्छा लाभ, पढ़िए….

पोस्ट आफिस की इस स्कीम में करें इन्वेस्ट। मिलेगा अच्छा लाभ, पढ़िए….

Post Office New Scheme: हर कोई चाहता है कि वह अपने पैसे को ऐसी जगह इस्तेमाल करें जहां से उसको अच्छा खासा रिटर्न मिले इसके साथ ही उसका पैसा सेव रहें।

अगर आप भी ऐसा ही कुछ चाहते है तो हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताएंगे जिससे आपका पैसा सेव भी रहेगा और अच्छा रिटर्न भी मिलेगा।

आपको पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जाने वाली टाइम डिपाजिट स्कीम में अपना पैसा लगाना चाहिए। जिसको डाकघर की एफडी भी कहा जाता है। इस स्कीम के कई सारे फायदे है, जिसमें आप कम पैसों में निवेश कर सकते है।

पैसा लगाने की कई अवधियां भी मिलती है। इसके साथ ही आपको 6.9 प्रतिशत से लेकर 7.5 प्रतिशत तक ब्याज भी मिलता है।

टाइम डिपोजिट स्कीम में निवेशकों को शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म इंवेसमेंट करने का भी अवसर दिया जाता है। जिसमें आप चाहे तो पांच साल तक के लिए पैसे जमा कर सकतें हैं। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपोजिट स्कीम में कोई भी भारतीय नागरिक अपना खाता खुला सकता है।

इतना ही नहीं बल्कि इसमें 3 वयस्क मिलकर संयुक्त खाता भी खुलवा सकतें हैं। इसमें 10 साल से अधिक उम्र के बच्चों के नाम भी टाइम डिपोजिट अकाउंट खोला जा सकता है।

जिसमें न्यूनतम राशि एक हजार रुपये है। इसमें अगर आप एक साल के लिए पैसा लगाते है तो 6.9 प्रतिशत ब्याज मिलेगा यदि आप दो साल के लिए निवेश करते है तो आपको 7 प्रतिशत ब्याज मिलेगा।

यदि आप तीन साल के लिए पैसा लगाते है तो आपको 7.10 प्रतिशत और 5 साल के लिए 7.5 प्रतिशत ब्याज निवेशक को दिया जाता है।