Weather Update: न्यू ईयर पर प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की संभावना। गिरेगा तापमान, बढ़ेगी ठंड

न्यू ईयर पर प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की संभावना। गिरेगा तापमान, बढ़ेगी ठंड

Weather Update: उत्तराखंड में शुष्क मौसम के बीच आंशिक बादल मंडरा रहे हैं, जिससे ज्यादातर क्षेत्रों में तापमान सामान्य से अधिक चल रहा है। मैदानी क्षेत्रों में कोहरे का प्रकोप बढ़ने लगा है और पर्वतीय क्षेत्रों में पाला लोगों की परेशानी बढ़ा रहा है।

प्रदेश में 30 दिसंबर तक मौसम शुष्क रहेगा। मैदानी इलाकों में दिन के समय अधिकतम तापमान में 1 से 2 डिग्री की बढ़ोतरी होने से ठंड का एहसास कम होगा। हालांकि सुबह और शाम के तापमान में गिरावट आने से ठंड में इजाफा होगा।

31 दिसंबर के बाद पर्वतीय जिलों में बारिश और बर्फबारी की संभावना है। जिससे शीत लहर चलने से प्रदेश पर में ठंड बढ़ेगी इसका असर तापमान पर भी दिखाई देगा।

उधर मौसम विभाग ने उधम सिंह नगर और हरिद्वार में घने कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार प्रदेश में अगले तीन दिनों तक मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। शनिवार से प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्र में मौसम करवट बदल सकता है।

उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग में पहाड़ों की चोटियों पर बर्फबारी होने के आसार हैं। नए साल से पहले पर्वतीय क्षेत्रों में हिमपात के एक-दो दौर हो सकते हैं। शीतलहर के साथ मैदानी क्षेत्रों में घने कोहरे के कारण रोडवेज की बसों की रफ्तार पर भी ब्रेक लग गया है।

देहरादून-दिल्ली के बीच चलने वाली नॉनस्टॉप वॉल्वो भी ढाई घंटे की देरी से पहुंच रही है। जबकि इस बस की यात्रा का समय 4 घंटे का निर्धारित है।

वहीं चमोली जिले के नीति घाटी में कड़ाके की ठंड के चलते नदी और नाले जम गए हैं। भारी संख्या में पर्यटक इन दिनों नीति घाटी पहुंच रहे हैं।

सर्दियों में हमेशा सुनसान रहने वाला नीति घाटी इन दिनों पर्यटकों से गुलजार है। ठंड के चलते यहां सड़कों पर पाल जमा हुआ है तो वहीं झरने भी हवा में जम गए हैं।