बिग ब्रेकिंग: डेंगू टेस्ट की दरें तय। आदेश जारी

डेंगू टेस्ट की दरें तय। आदेश जारी

देहरादून। उत्तराखण्ड में मच्छर जनित रोग डेंगू एक प्रमुख जन स्वास्थ्य समस्या के रूप में परिलक्षित हो रहा है। उत्तराखण्ड राज्य में डेंगू रोग को Notifiable Disease घोषित करने की अधिसूचना ‘उत्तराखण्ड महामारी (मलेरिया एवं डेंगू) विनिमय 2019’ दिनांक 27 सितम्बर 2019 को जारी की जा चुकी है।

2- दिनांक 25.08.2023 को अधोहस्ताक्षरी की अध्यक्षता में जनपद देहरादून के समस्त पैथोलॉजिस्ट के साथ डेंगू नियंत्रण एवं रोकथाम से सम्बंधित बैठक में सर्वसम्मति से डेंगू जांच दरें निर्धारित किये जाने सम्बंधी सहमति प्राप्त हुई है।

3- अतः आपसे अनुरोध है कि डेंगू रोग के कार्ड एवं एलाइजा आदि की जांच जनहित में निम्नानुसार दरों पर समस्त प्रयोगशालाओं / चिकित्सालयों में किये जाने का कष्ट करें तथा कृत कार्यवाही एंव डेंगू केसों की प्रतिदिन की सूचना अधोहस्ताक्षरी कार्यालय के आई०डी०एस०पी० प्रकोष्ठ की ई-मेल [email protected] पर प्रतिदिन उपलब्ध कराएं।

साथ ही यह भी सुनिश्चित करेंगे कि डेंगू रेपिड जांच एंव एलाइजा ( ELISA ) जांच की निर्धारित दरों की रेट लिस्ट अपन–अपने चिकित्सालयों / पैथोलाजी लैब में चस्पा करेंगें एवं इसी के अनुसार ही जनमानस से डेंगू जांच शुल्क लेंगें।

वर्तमान जांच दरें:-

1- Dengue ELISA Test – Rs. 1100 (for NABL Lab)

2- Dengue ELISA Test – Rs. 1000 (for Non NABL Lab)

Dengue Rapid Test

  • NS1 – Rs. 500
  • NS1+IgG+IgM combo test– Rs. 800